Artificial Intelligence kya hota hai

 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है ? 

(What is Artifisial Intelligence in Hindi)

 

What is Artifisial Intelligence

जबसे कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है तब से इंसानों ने इसका  इस्तेमाल काफी बढ़ा दिया है। जिस तरह हम दैनिक जीवन में मोबाइल या अन्य चीजों की मदद से विभिन्न कार्यों को करते हैं । ठीक उसी प्रकार मनुष्य की तरह ही यदि किसी कार्य को पुरा करने मे एक Machine हमारी सहायता करती है तो इस प्रक्रिया को अर्टिफिसल इंटेलिजेंस कहते हैं। 
नई तकनीक मनुष्य के दिमाग की तरह किसी समस्या का हल ढूंढ कर उसका समाधान निकालने में सहायता करती है कि 𝐀𝐈 तकनीकी विकसित होने का मुख्य कारण कंप्यूटर वैज्ञानिकों द्वारा एक ऐसी मशीन का विकास करना था जो मनुष्य की बुद्धि की तरह सोच सके तथा किसी कार्य को बेहतर तरीके से पूर्ण करने में सक्षम हो सकें ।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मनुष्य की बुद्धि के समान कार्य करती है amazon.Echo AI तकनीक का बेहतरीन कार्य डिवाइस स्पीच रिकॉग्निशन फीचर का इस्तेमाल करता है जिसमें मनुष्य द्वारा किसी डिवाइस को छुए बिना मनुष्य को समझता है तथा एक सेवक की बात आदेश का पालन करता है आज हम सभी स्मार्टफोन में तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जैसे Google Ask ,Ok Google,Google Assistent है। 
एक आसान उदाहरण की सहायता से समझने के लिए इस्तेमाल करते हैं वहीं दूसरी ओर यदि हमारे देश में मौजूद की सहायता से उसके किया जाता है ट्रांसलेट कर देता है जिससे हम पढ़ सकते हैं
AI का फुल फॉर्म  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या हिंदी में इसका अर्थ कृतिम होशियारी या  कृतिम दिमाग यह एक ऐसा सिमुलेशन है जिससे कि मशीनों को इंसानी इंटेलिजेंस दिया जाता है या यूं कहें तो उनके दिमाग को इतना उन्नत किया जाता है कि वह इंसानों की तरह सोच सके और काम कर सके हैं। 
यह खासकर कंप्यूटर  मोबाइल,  𝐋𝐚𝐩𝐭𝐨𝐩  या इलेक्ट्रॉनिक device या सिस्टम में  किया जाता है इस प्रक्रिया में मुख्यतः तीन प्रोसेस हैं  —

1. पहला Learning  जिसमें मशीनों के दिमाग में इंफॉर्मेशन डाल दिया जाता है उन्हें कुछ रोल भी सिखाए जाते हैं जिससे कि ऑन रोल का पालन करके किसे दिए हुए कार्य को पूरा करें । 

2. दूसरा है Reasoning इसके अंतर्गत मशीनों को  ये Instruct किया जाता है कि उन बनाये गए  Rule का पालन कर के रिजल्ट के तरफ अग्रसर हो जिससे कि उन्हें Approximate  या Definite Conclustion  हासिल हो । 

3. तीसरा है सेल्फ  Corection   अगर हम की पार्टीकूलर 𝘼𝙥𝙥𝙡𝙞𝙘𝙖𝙩𝙞𝙤𝙣 की बात करें तो इसमें एक  Expert System, Speeches recognition और Machine vision शामिल हैं  AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कुछ इस प्रकार से बनाया गया कि इंसानों की तरह ही सोच सके कैसे इंसानी दिमाग किसी भी प्रॉब्लम को पहले देखती है फिर उसे प्रोसेस करती है डिसाइड करती है कि क्या करना उचित होगा और फाइनली उसे कैसे सॉल्व करते , उसके बारे में सोचती है इसी प्रकार की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी मशीनों को भी इंसानी दिमाग की सारी विशेषताएं दी गई है जिससे वह बेहतर काम कर सके । 

𝐒𝐮𝐩𝐞𝐫 𝐂𝐨𝐦𝐩𝐮𝐭𝐞𝐫💻 


Artifisial Intelligence kya hai


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास (Artificial intelligence history in Hindi) 



AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में सबसे पहले जॉन मेकार्ती ने  दुनिया को बताया। 
वह एक अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट थे जिन्होंने सबसे पहले इस टेक्नोलॉजी के बारे में सन 1956 ईस्वी में दर्द माउथ कॉन्फ्रेंस में बताया आज के एक पेड़ की कर बहुत ही बड़ा हो गया है और सारे रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन से एक्चुअल रोबोटिक तक सभी चीजें इसके अंतर्गत आते हैं विगत कुछ वर्षों में इसने बहुत पब्लिसिटी गेन कर ली है । 
क्योंकि इसने बिग डाटा की टेक्नोलॉजी भी शामिल हो चुकी और इसकी दिन-ब-दिन बढ़ती हुई स्पीड साइज और वैरायटी ऑफ डाटा बिजनेस से बहुत कंपनी इस टेक्नोलॉजी को अपनाना चाहते हैं अगर मैं एआई की बात करूं तो इसकी मदद से RAW Data  में पैटर्न को आईडेंटिफाई करना काफी आसान हो गया वह इंसानों द्वारा बहुत गलतियां होती हैं इससे कंपनी को कम समय में अपना डाटा के ऊपर ज्यादा इनसाइट प्राप्त होती है । 

AI तकनीक का इस्तेमाल किन किन क्षेत्रों में किया जा रहा है ? 


 कृषी (Agriculture) :— आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल खेती-बाड़ी में भी किया जाने लगा है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक उपज प्राप्त करने तथा फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए रिसर्च तथा विकास का कार्य करती है नई नई तकनीक फसलों के तैयार होने के समय की भविष्यवाणी भी करती है जो कृषि की दक्षता को बढ़ाता है इसके साथ ही एआई मृद्धा तथा फसलों की निगरानी में सहायक होती है कि आई तकनीक नए एल्गोरिथम तथा डेटा का उपयोग करती है जो किसानों की कीड़ों से बचाने तथा फसल के अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं इसके साथ ही कृषि में ग्रीनहाउस ऑटोमेशन मॉडलिंग था आज के साथ ही किसी को ऑप्टिमाइज करने के लिए आर्टिफिशियल तकनीक का उपयोग में लाई जाती है


𝙒𝙝𝙖𝙩 𝙞𝙨 𝘾𝙮𝙘𝙡𝙚 𝙎𝙚𝙘𝙪𝙧𝙞𝙩𝙮🔒

𝙃𝙤𝙬 𝙩𝙤 𝙗𝙚𝙘𝙤𝙢𝙚 𝙖 𝙒𝙚𝙗  𝘿𝙚𝙨𝙞𝙜𝙣𝙚𝙧


 Virtual Personal Assistant


वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट हमारे कार्य को सरलता तरफ तेजी में करते हैं वर्तमान समय में गूगल असिस्टेंट अमेजॉन इको तेरी आदि अनेक पर्सनल असिस्टेंट है जो अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कार्य करते हैं सरल शब्दों में कहें तो हमारे शब्दों के आधार पर तेजी से हमारे लिए सूचना प्राप्त करते हैं उदाहरण के लिए भी आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में उपलब्ध गूगल असिस्टेंट से कहते हैं ओके गूगल कॉल  Sumit Kumar एट 22:00 a.m. टुडे तो इस स्थिति में पर्सनल असिस्टेंट अपने फोन में जानकारी के आधार पर उस वक्त को कॉल कर आपके कार्यों को समय पर मदद करता है l

Artificial intelligence kya hai

 Online Customer Support 💪


 कोई साड़ी ऑनलाइन वेबसाइट कस्टमर सपोर्ट की सुविधा देती है जिससे वह वेबसाइट यूज़र की सहायता हेतु सवालों के जवाब देती है परंतु क्या आप जानते हैं कि अनेकों वेबसाइट में एक व्यक्ति आपके सवाल का जवाब नहीं देता बल्कि इन साइट पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित रोबोट कार करते हैं जो यूजर द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में साइट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर बताते हैं परंतु यह रोबोट ऑटोमेट रेस्पॉन्ड से थोड़े दिन होते हैं। 


 वीडियो गेम


क्या आप जानते हैं कि कई वीडियो गेम्स में तकनीक का इस्तेमाल कई वर्षों से किया जा रहा है पिछले कुछ सालों से पकड़ तकनीक में काफी परिवर्तन हुआ है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकी उधर की भावनाओं के आधार पर ही गेम की कलेक्टर कार्य करते हैं तथा अलग-अलग रिएक्शन प्रदान करते हैं। 


 साइबर सिक्योरिटी


बेसिक साइबर क्राइम से हुए धन के नुकसान के आंकड़ों के अनुसार लोगों को 40 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है क्रेडिट कार्ड से की जानेवाली धोखाधड़ी में प्रथम स्थान पर है इस धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए अनेक प्रयास किए जा चुके हैं और कभी-कभी किए जा रहे हैं परंतु इस समस्या का समाधान के लिए एआई तक आने का प्रस्ताव पेश किया गया है क्योंकि एआई के पास एल्गोरिथ्म का गहन अध्ययन करने की क्षमता होती है जिससे यह लोग लोकप्रिय होते जा रहे हैं इसके अलावा यूजर को मूवी समझना सुरक्षा स्तर को बढ़ाने तथा स्मार्ट होम डिवाइस की इस्तेमाल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकी का भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है। 





आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होने वाले नुकसान


एक तरफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने वरदान के रूप में हमारे अनेक कार्य स्थल बना दिया वहीं दूसरी ओर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक आने का अभिशाप बनती है जा रही है चलिए जानते आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दुष्प्रभाव के बारे में
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर आधारित रोबोट जापान चीन आदेश में कार्य कर रहे हैं जिस वजह से मनुष्य के अनेक कार्य को रोबोट कम समय में तथा निपुणता से करता है परंतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक ने मनुष्य को रोजगार छीन लिया है जिससे कई देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ गई है। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उत्पाद तथा सेवाओं की कीमत काफी अधिक होती है अतः हर किसी के लिए इनका इस्तेमाल करना आसान नहीं होता है। 

Artifisial intelligence


Artificial Intelligence कि Philosophy


जब इंसान कंप्यूटर सिस्टम की असली ताकत की खोज कर रहा था तब मनुष्य की अधिक जानने की इच्छा ने उसे यह सोचने में बाद किया कि क्या मशीन भी हमारी तरह सोच सकते हैं और इसी तरह ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डेवलपमेंट को शुरुआत हुई जिसका केवल एक ही उद्देश्य था कि ऐसी इंटेलिजेंस मशीन की संरचना की जाए जो इंजनों की तरह की तरह ही बुद्धिमान और हमारी ही तरह सोच सकें । 

𝘾𝙤𝙢𝙥𝙪𝙩𝙚𝙧 𝘽𝙚𝙨𝙩 𝘾𝙤𝙪𝙧𝙨𝙚𝙨 


Artificial intelligence  के लक्ष्य

  1. Expert System बनाना कुछ ऐसे सिस्टम को बनाना जो कि इंटेलिजेंट बिहेवियर प्रदर्शन कर सके जो कि लोन कर सके डेमोंस्ट्रेट एक्सप्लेन और उसके साथ अपने यूजर को Advice कर सके l  
  2.  Human  Intelligence को मशीन में इंप्लीमेंट करना ऐसे सिस्टम बनाना जो कि इंसानों की तरह ही सोच सके लिख और बिहेव कर सके  

Artificial intelligence


𝘾𝙡𝙞𝙘𝙠 𝙝𝙚𝙧𝙚 𝙩𝙤 𝙡𝙚𝙖𝙧𝙣  𝙢𝙤𝙧𝙚 




𝐒𝐮𝐩𝐞𝐫 𝐂𝐨𝐦𝐩𝐮𝐭𝐞𝐫💻 𝐤𝐲𝐚 𝐡𝐚𝐢 






  

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

* ने कहा…
Very good 👍 Jai bhim।
Nice information thanks you friends 👍
SK ने कहा…
Article is good,
Nice post thanks for your help