What is Diploma in hindi

What is Deploma with full Information in hindi 


हैलो दोस्तो आप सभी का स्वागत है mysupporteducation.com
इस आर्टिकल मे आज मै आप लोगो को बताऊंगा की डिप्लोमा कोर्स क्या ? कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में। 

Deal kya hai
Diploma 

       What is Deploma 


हम सभी अछा इजुकेशन लेना चाहते हैं अच्छे से अच्छे बड़े से बड़े स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी का हिस्सा बनना चाहते हैं ताकि हमारी Eduction को लेवल हाई हो, हमे बढ़िया से बढ़िया खुद का एक बढ़िया बिजनेस शुरू कर के लायक बन जाए। इसके लिए हम बहुत सोचते हैं बहुत सारे नए नए कोर्स के बारे में जानते हैं और बहुत से सब्जेक्ट और कोर्स को  कंपेयर करते हैं ताकि हम वह चूस कर सके जो हमारे लिए परफेक्ट ऑप्शन साबित हो ऐसा ऑप्शन जो हमें प्रोग्रेस दिलाए Success दिलाए लेकिन अगर आप अभी भी किसी सब्जेक्ट में डिग्री लेने तक की जानकारी ही रखते हैं तो आपको डिप्लोमा के बारे में जरूर जाना चाहिए क्योंकि किसी सब्जेक्ट में डिप्लोमा करने से भी आप बहुत जल्दी अच्छे जॉब ऑप्शन पा सकते हैं। 
ऐसे में आज mysupporteducation.blogspot.com  आपके  लिए इस पोस्ट में लेकर आया हु।  डिप्लोमा से जुड़ी सारी जानकारी ,  जिसे जाने के बाद आप समझ जाएंगे कि डिप्लोमा क्या हैैै ? डिप्लोमा क्यों करे? कब करे और डिग्री और डिप्लोमा मे केया  फर्क है। 

Diploma kya hai

तो चलिए को बताते हैं डिप्लोमा के बारे में

डिप्लोमा किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया ऐसा  सर्टिफिकेट होता है जो बताता है कि डिप्लोमा होल्डर ने इस सब्जेक्ट में पढ़ाई पूरी कर ली है डिप्लोमा किसी भी सब्जेक्ट में लिया जा सकता है और इसके लिए सब्जेक्ट चुनने का विकल्प भी वैसा ही होता है जैसे डिग्री की यह सब्जेक्ट चुने का होता है यानी किसी कॉलेज यूनिवर्सिटी से आप डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो उसके फ्रास्पेट्स को  देख कर आप अपना सब्जेक्ट चुन सकते हैं आप चाहे तो कंप्यूटर ऑपरेटर का डिप्लोमा कर सकते हैं या एक Electricision मे दिप्लोमा कर सकते हैं ।किसी भी सब्जेक्ट में डिप्लोमा करना आपके लिए फायदेमंद होगा यह चीज करने के बाद आप सब्जेक्ट में आसानी से डिप्लोमा कर सकते हैं डिप्लोमा करते समय आपको अपने इंटरेस्ट का ध्यान जरूर रखना चाहिए नहीं जिस फील्ड में आप अपना करियर बनाना चाहते हैं उसे ध्यान में रखते हुए ही डिप्लोमा का सब्जेक्ट चुने। 


डिप्लोमा कोर्स क्या है जानने के बाद आइए आपको बताते हैं कि डिग्री और डिप्लोमा के में क्या अंतर है 


किसी सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री MBA या PHD करने के लिए एजुकेशन की डिग्री कंपलसरी होती है यानी आप हाई स्कूल  लेना चाहते हैं तो आपके पास डिग्री होनी जरूरी है डिग्री कोर्स में हर सब्जेक्ट की डीप स्टडी कराई जाती है ताकि स्टूडेंट उस सब्जेक्ट में जुड़ी हर छोटी - बढ़ी जानकारी ले सकें और उस सब्जेक्ट का एक्सपर्ट बन सके इसलिए डिग्री कोर्स पूरा करने में समय भी ज्यादा लगता है यानी 2 से 4 साल तक का टाइम लगता है। 

Diploma

जहां तक डिप्लोमा की बात है तो डिप्लोमा कोर्स में किसी स्पेशल सब्जेक्ट के बारे में पढ़ा जाता है इसलिए  समय कम होता है और इस दौरान किसी बिजनेस या प्रोफेशनल के बारे में जानकारी दी जाती है इसमें कुछ दिन जॉब वर्क या इंटरशिप भी कराई जाती है यह सब्जेक्ट पर डिपेंड करता है कुछ डिप्लोमा कोर्स 6 महीने में पूरे हो जाते हैं जबकि कई डिप्लोमा कोर्स 1 या 2 साल के होते हैं डिप्लोमा कर लेने के बाद आप रिलेटेड सब्जेक्ट में जॉब के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। 


डिप्लोमा कोर्स की खासियत यह है कि आप 8th क्लास के बाद भी डिप्लोमा कर सकते हैं और हाई स्कूल एजुकेशन के बाद डिप्लोमा किया जा सकता है या नहीं अगर आप सिर्फ आठवीं तक ही पढ़ पाए हैं और आगे नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने समझ और इंटरेस्ट के बेस पर ऐसे सब्जेक्ट डिप्लोमा कर सकते हैं जिससे आपको जॉब मिल सके जैसे कि वायरमैन कारपेंटर पैटर्न मेक अ प्लास्टिक प्रिंटिंग ऑपरेटर जैसे सब्जेक्ट । 
 इसी तरह टेंथ लेवल की एजुकेशन के बाद कमर्शियल डिजाइन मैकेनिक इलेक्ट्रिकल्स टूल एंड डाई मेकर जैसे कितने भी सब्जेक्ट में से खुद के लिए परफेक्ट ऑप्शन चूज कर सकते हैं। 
और अगर आप 12th के बाद डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको कंप्यूटर ऑपरेटर है प्रोग्रामिंग असिस्टेंट और टेक्नोग्राफी जैसे बहुत से ऑप्शन मिलते हैं। 

इसके अलावा भी अलग-अलग एजुकेशन लेवल की अनुसार डिप्लोमा कोर्स के सब्जेक्ट आपको मिल सकते हैं जैसे एडवांस एक्ट्रॉनिक्स बेकर एंड कॉन्फ्रेंस ओं डेस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रीशियन मेट्रोलॉजी एंड electrician instrument mechanic Metrology मकैनिक कंप्यूटर हार्डवेयर और भी बहुत कुछ। 
अब आगे जान गए हैं कि डिप्लोमा डिग्री के कंपटीशन में शॉर्ट पीरियड आफ टाइम में कंप्लीट हो जाता है और इसमें किसी प्रिपरेशन सब्जेक्ट की ऐसी नार दी जाती है जिससे डिप्लोमा पाते हैं या फिल्ड में काम कर सके लेकिन अभी यह जानना बाकी है कि बीते कुछ सालों में डिप्लोमा के प्रति जो क्रेज बढ़ा है उसका रिजन क्या है या डिप्लोमा में ऐसी क्या खास क्वालिटी है जो हर स्टूडेंट को अपनी तरफ अट्रेक्ट कर रही है इसलिए आप जानते हैं स्पेशल फीचर्स आफ डिप्लोमा। 

  • डिप्लोमा होल्डर्स को जब मिलने के चांस बहुत  बढ़ जाते हैं। 
  • डिप्लोमा होल्डर शुरुआत में ही अच्छा कमा सकते हैं। 
  •  डिप्लोमा की समय होती है। 
  •  डिप्लोमा खर्चा कम और प्रॉफिट जाए देता है। 
  •  डिप्लोमा कोर्स बहुत फ्लैक्सिबल होते हैं। 
डिप्लोमा करने के लिए आपको पूरे साल का वेट करने में जरूरत नहीं होती है क्योंकि डिप्लोमा कोर्स के लिए अक्सर साल में कई बार अप्लाई किया जा सकता है और खास बात यह है कि बहुत से कॉलेज डिप्लोमा ऑनलाइन करने की सुविधा भी देते हैं इसके अलावा पार्ट टाइम भी डिप्लोमा कर सकते हैं इस तरह डिप्लोमा कोर्स के बेनिफिट जानने के बाद आप समझ गए होंगे कि कम टाइम में ज्यादा स्किल डेवलप करना जॉब के लिए तैयार करना और प्रैक्टिकल लर्निंग कंडीशन देना डिप्लोमा की कुछ स्पेशल क्वालिटी  हैं। 

Diploma kaise kare


डिप्लोमा कोर्स लिस्ट 

  1. Advanced Electronics
  2. Advanced Tool and Die Marking
  3. Advanced Welding
  4. Architecture Draughtsman 
  5. CAD CAM
  6. Carpenter
  7. Computer Operator
  8. Programing Operator
  9. Desck Top Publishing Operator
  10. Electrician
  11. Electric Mechanic
  12. Fitter
  13. Electronic and Communication
  14. Metrology 
  15. Mechanical Watch and Clock 
  16. Mechanical Motor Vehicle
  17. Network Technology
  18. Mulder
  19. Pattern maker
  20. Plumber 
Diploma Certificate


दोस्तों और डिप्लोमा से जुड़ी सारी जानकारी आपके पास है और mysupporteducation.blogspot.com   को  उमीद हैै  हमारी कोसिस आपको पसंद आयी  होगी और डिप्लोमा कोर्स से जुड़ी  इस जानकारी को समझना भी आपके लिए आसान साबित होगा आगे भी ऐसी  इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारे ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं। । 


 इन्हें भी पढ़ें

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

* ने कहा…
Very Excellent information. Thanks you friends 👍👌 best of luck to you.
* ने कहा…
Sir B. Tech kaise kare full details bataiye