What is Hacker

What is Hacker


What is hacker

Hacker वह व्यक्ति जो अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए अन्य व्यक्तियों के कंप्यूटर और कंप्यूटर नेटवर्क जानकारी गैरकानूनी तरीके से उसे हानि पहुंचाने के लिए प्राप्त करता है हैकर कहलाता है। 
हैकर का वास्तविक अर्थ है किसी तांत्रिक प्रणाली की कार्यपद्धति को जानने के लिए उसमें छेड़छाड़ करने वाला व्यक्ति । 

कंप्यूटर में हैकर वह व्यक्ति है जो सॉफ्टवेयर तथा नेटवर्क में विद्यमान सुरक्षा खामियों का पता लगाकर उनका उपयोग नेटवर्क में घुसने तथा डाटा का अनधिकृत प्रयोग करने के लिए करता है वह ऐसा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर था नेटवर्क के खामियों को उजागर करने के लिए या जिज्ञासा व आर्थिक लाभ के लिए करता है। 
नेटवर्क में घुसकर डाटा या सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ करने की प्रक्रिया हैकिंग कहलाता है  अधिकृत उपयोगकर्ता नेटवर्क तथा संसाधनों का सही उपयोग नहीं कर पाता किसी डेनियल आफ सर्विस Denial of Service (Dos) कहा जाता है।

हैकर को कई श्रेणियों में बांटा जाता है सॉफ्टवेयर तथा नेटवर्क की सुरक्षा खामियों को दूर करने के लिए उनका पता लगाने वाला White hat Hacker कहलाता है


हैकर का मतलब होता है कंप्यूटर सिस्टम में से एक कमजोरी को ढूंढ कर निकाला और फिर उसी कमजोरी का फायदा उठाकर उस कंप्यूटर के मालिक को ब्लैकमेल करना है  इंसान कंप्यूटर के जरिए करता है जिससे हम ये कर करते हैं और उसे कंप्यूटर knowledge का भरपूर ज्ञान होता है इसलिए वह दूसरों की कंप्यूटर से डाटा चुराने में माहिर होता है  किन का नाम सुनते ही पता चल जाता है कि यह एक गलत काम है क्योंकि यह इलीगल होता है और ऐसा करने से एक व्यक्ति को सजा भी हो सकती है लेकिन हर बार हैकिंग करना गलत नहीं होता है क्योंकी सभी हैं कर एक जैसे नहीं होते हैं कुछ अच्छे हैं कहते हैं और कुछ बुरे हैं पर होते हैं अच्छे और बुरे हैं कर कौन होते हैं और वो क्या करते हैं चलिए आगे इसके बारे में जान लेते हैं । 


हैकिंग के प्रकार :—
  1. Website Hacking
  2. Network Hacking
  3. Email Hacking
  4. Ethical Hacking
  5. Password Hacking
  6. Computer Hacking

1.Website Hacking :—  

इस प्रकार के हैंकिंग का मतलब है कि किसी वेबसाइट सरवर और उसके एसोसिएट सॉफ्टवेयर जैसे कि डेटाबेस और दूसरे इंटरफेस के ऊपर Unauthorised Control प्राप्त करना होता है। 

2.Network Hacking :— 

इस प्रकार के हैकिंग का मतलब है कि किसी नेटवर्क के ऊपर सभी इंफॉर्मेशन प्राप्त करना और जिनके लिए कई टूल्स है जैसे कि Telnet, NS,Ping, Trcert Netstart का मुख्य उद्देश्य केवल नेटवर्क सिस्टम और उसके ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचाना है । 
सोशल मीडिया अकाउंट के यूजर नेम और पासवर्ड को चेंज करते रहना चाहिए.

3.Email Hacking :— 

इस प्रकार के हैकिंग का मतलब है कि इसमें हैकर बिना ओनर के परमिशन के ही उसके ईमेल अकाउंट पर अनऑथराइज्ड एक्सेस प्राप्त कर लेता है बाद में जिसे वह अपने इलीगल कामों के लिए इस्तेमाल कर सकता है इससे बचने के लिए आपको ईमेल में स्पर्म नाम के ऑप्शन होता है उसमें आपको बार-बार मैसेज को डिलीट करना चाहिए 
क्योंकि वह एक ऑन ऑथराइज मैसेज होता है.


4.Ethical Hacking :— 

एथिकल हैकिंग किसे सिस्टम या नेटवर्क के वीकनेस को पहचानता है और उसे ठीक करने में उनकी मदद करता है यह एक से है कि प्रोसेस है जिसमें ऑनर के देखरेख में ही सभी कार्य किए जाते हैं.

5.Password Hacking :—

पासवर्ड हैकिंग का मतलब है कि जिस में सीक्रेट पासवर्ड को रिकवर किया जाता है डाटा से जिन्हें की कंप्यूटर सिस्टम में स्टोर किया जाता है किसी कंप्यूटर सिस्टम के द्वारा किया जाता है.
Computer hacker

6.Computer Hacking :—

कंप्यूटर हैकिंग में एक है कर किसी कंप्यूटर सिस्टम के कंप्यूटर आईडी और पासवर्ड को जान जाता है हैकिंग मेथड के इस्तेमाल से एयर जिससे वह किसी कंप्यूटर सिस्टम पर अनऑथराइज्ड एक्सेस प्राप्त कर लेता है इससे उनको अपने डेटा के चोरी होने का खतरा होता है. 
 इससे बचने के लिए अपने कंप्यूटर का पासवर्ड हमेशा चेंज करते रहना चाहिए ! 

Hacking kaise bane

आजकल हैकिंग दुनिया में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है लोगों की रूचि है कि के तरफ दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है युवाओं में हैकिंग को लेकर काफी उत्सुकता है हर कोई हैकर बनना चाहता है आज के समय में कई प्राइवेट कॉलेज इंस्टिट्यूट में क्यों सिखाने के लिए अलग से कोर्स बनाया जाता है. जिसमें पढ़कर स्टूडेंट हैकिंग सीख सकते हैं लेकिन बहुत से लोग आजकल ऑनलाइन हैकिंग सीख रहे हैं लेकिन ऑनलाइन हैकिंग कोर्स में शुरुआत में कोई चीज नहीं सिखाई जाती है जिससे लोगों को हैकिंग के बेसिक नॉलेज के बारे में नहीं पता होता है और फिर जब हम ऑनलाइन हैकिंग सीखने बैठते हैं तो हमें हैकिंग का कुछ समझ नहीं आता है कि किस चीज का क्या काम है कैसे काम करता है तो आज के इस पोस्ट में हम सीखेंगे थैंकिंग सिखाने यानी हैकर बनने से पहले को किन-किन चीजों का ज्ञान होना जरूरी है कैसे हैं किन सीखने की शुरुआत करें शुरुआत में हैकिंग सीखने के लिए क्या-क्या करना चाहिए.
आपको शुरुआत में कुछ जरूरी चीजों का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है अभी आप एक अच्छा है कर बन सकते हैं कि मसानी से सीख सकते हैं.

               What is Super Computer


Hacking kaise sikhe

          हैकर ( Hacker )कैसे बने


1. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी का होना आवश्यक है

अगर आपको 𝙃𝙖𝙘𝙠𝙚𝙧 बनना है या शुरुआत में हैकिंग सीखना है तो आप के शुरुआत में कंप्यूटर की बेसिक का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है जैसे कि कंप्यूटर के इंटरनेट कैसे चलाते हैं डॉस कमांड क्या है कैसे काम करता है डॉस कमांड में दिए गए विभिन्न प्रकार के कमांड क्या है कैसे रजिस्ट्री रेट करें मॉडिफाई करें इन सब चीजों का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है.

Hacker kaise bane

2. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए

हैकिंग सीखने के लिए प्रोग्राम लैंग्वेज का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान नहीं है तो ऐसे में आप हैं कि नहीं सीख सकते हैं आपको जो भी सिखाया जाएगा वह चीज समझ में नहीं आएगा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में आप एचटीएमएल स्क्रिप्ट पीएचपी लिनक्स प्रोग्राम इन सी लैंग्वेज सी प्लस प्लस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं इससे आपको आगे जाकर आए किंग सिखाने के लिए काफी आसान हो जाएगा.
Hacker kaise bane

3. लिनक्स का ज्ञान होना चाहिए

हैकिंग सीखने के लिए सबसे जरूरी चीज होता है हैकिंग टूल्स एक हैकर का सबसे बड़ा हथियार होता है इसका हैकिंग टूल बिना हैकिंग टूल कि आप किसी भी तरह है कि नहीं कर सकते हैं और आप हैकिंग टूल सिर्फ लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में ही बना सकते हैं खुद विंडोज सिस्टम में हैकिंग टूल नहीं बना सकते इसलिए हैकिंग सीखने के लिए आपको लिनक्स का ज्ञान होना बहुत जरूरी है.
How to become a computer hacker

4. नेटवर्किंग का ज्ञान होना चाहिए

 है कि मैं नेटवर्किंग के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है तभी आप किसी भी नेटवर्क वेबसाइट को हैक कर सकते हैं बिना नेटवर्किंग नॉलेज कि आप हैं कि नहीं सीख सकते हैं नेटवर्किंग में आपको टीसीपी आईपी सबनेट टोपोलॉजी हाउ आईटी वर्क्स जैसे इतिहास नेटवर्किंग का ज्ञान होना बहुत जरूरी है बिना नेटवर्क   के आप  हैकर नहीं बन सकते हैं। 

Computer hacker kaise bane

5. डेटाबेस की जानकारी होना

है कि मैं डाटा बैक का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है किसी भी वेबसाइट को हैक करने या फिर उसकी जानकारी चुराने के लिए आपको डेटाबेस का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है अगर आपको डेटाबेस की जानकारी नहीं है तो आप हैं कि नहीं सीख सकते हैं डेटाबेस में आप माई की विल ओरेकल डाटा वजह से डेटाबेस का ज्ञान होना जरूरी है वरना आप एक अच्छे हैं करना ही बन सकते। 
 हैकिंग सीखने और हैकर बनने के लिए आपको इन सभी बेसिक चीजों का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है तभी आप आगे जाकर हैं कि देख सकते हैं अगर आपको इन सभी चीजों का ज्ञान ना हो तो आप तो को

Hacked


What is Cyber Security 

Conclusion 

इस लेख के माध्यम से अपने जाना कंप्यूटर मे हैकर कैसे बने है और उससे बचने के उपाय इसके अंतर्गत हमने आपके साथ हैकर के बारे में संपूर्ण जानकारी की साझा की है उम्मीद है आपको यह पोस्ट पढ़कर अपने सवालों का जवाब मिल चुका होगा यदि फिर भी किसी तरह का सवाल है सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आपके सवाल का जवाब जरूर दिया जाएगा कंप्यूटर हैकर के बारे में हर इंटरनेट उपयोगकर्ता को पता होना चाहिए अगर आप चाहे तो जागरूकता के लिए इस पोस्ट को शेयर जरूर करें धन्यवाद

इन्हें भी पढ़ें



एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

SK ने कहा…
Very nice Post.
Thanks you
* ने कहा…
Good article, Thanks you.
* ने कहा…
How to create a website without collecting
SK ने कहा…
Good article
All information is right
* ने कहा…
Good information thanks
* ने कहा…
Very nice information thanks
* ने कहा…
Thanks bro.
Please explain the what is python language Hind me please