DCA Course kya hai kaise kare

DCA COURSE KYA है Kaise Kare. 

                 पुरी जानकारी 

DCA kaise kare

DCA का फुल फॉर्म डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है और यह कंप्यूटर में कराए जाने वाला डिप्लोमा कोर्स है इस कोर्स में कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई कराई जाती है जिससे छात्र प्रोग्रामिंग माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अलावा अलग-अलग एप्लीकेशन के अलावा कई दूसरे सॉफ्टवेयर पर काम करना सीखते हैं। 

कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा (DCA) कंप्यूटर एप्लीकेशन के क्षेत्र में एक साल का डिप्लोमा कोर्स है। 10वीं पास करने के बाद दोनों में इसे किया जा सकता है। यह एमएस ऑफिस, इंटरनेट एप्लिकेशन, ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, एचटीएमएल जैसे अन्य सबजेट्स जैसे विभिन्न कंप्यूटर अनुप्रयोगों का अध्ययन करता है।

DCA क्या है  What is DCA in Hindi? 

DCA एक कंप्यूटर कोर्स है जो डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत में आता है जिन स्टूडेंट को कंप्यूटर फील्ड में रुचि होती है और इस क्षेत्र में हुआ जाकर आगे जॉब करना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं तो फिर डीसीए कोर्स उनके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है। 
यह 1 साल का कंप्यूटर कोर्स होता है जिसे 10th+12th या फिर ग्रेजुएशन के बाद भी किया जा सकता है। 

DCA एक ऐसा कंप्यूटर कोर्स है है जिसके अंतर्गत कई तरह के सॉफ्टवेयर की जनाकारी दी जाती है। 
जिससे आप कंप्यूटर को operate करने मे माहिर हो जाते है। कंप्यूटर से  जुड़े सभी छोटे -मोटे समस्याओं को खुद ही हाल  कर सकते हैं इसमें जो छात्र होते हैं  उनको थ्योरी सिखाई जाती है साथ-साथ कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को चलाने की प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाती है। 

आजकल टेक्नोलॉजी के जमाने में पढ़ाई हम सभी के जीवन में बहुत मायने रखती है स्टूडेंट 10th+ 12th  पास  होने के बाद अपने फ्यूचर को लेकर बहुत जादा carefull हो जाते है और हर Student एक अच्छी जॉब करने की सोचता है। 

 डिप्लोमा करने के लिए योग्यता

जो छात्र कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा करना चाहते हैं उन्हें किसी भी स्कूल  से अपना हाई स्कूल 10th पूरा होना आवश्यक है।  उसके बाद आप डिप्लोमा कर सकते हैं। 


DCA का   सिलेबस

डीसीए कंप्यूटर कोर्स में पढ़ाए जाने वाले कुछ टॉपिक की सूची नीचे देख रहे हैं वैसे इस कोर्स में सबसे पहले तो आपको कंप्यूटर की बेसिक की जानकारी सिखाई जाती है

  1. Instruction of Computer
  2. Management Information System
  3. Programing language database
  4. Work processing and Spreadsheet
  5. Software Engineering
  6. System analysis and design
  7. Principles of program
  8. Computer graphics
  9. Project management
  10. Unix operating system
  11. Financial accounting system
  12. C+++ Computer language
  13. Microsoft Office (M.S Word, Power point, M.S.Excel, Access) 


DCA  कोर्स करने के बाद  करियर

DCA जॉब Opportunity DCA कंप्यूटर कोर्स करने के बाद मिलने वाली नौकरिया


जब कोई छात्र डी सी ए का कोर्स कंप्लीट कर लेता है तो उसके पास करियर का बहुत अच्छा विकल्प उपलब्ध है कंप्यूटर ऑपरेटर और किसी भी कार्यालय में अलग-अलग पदों में कई तरह के कामों को कर सकता है। 
जैसे कि अकाउंटेंट डाटा मैनेज करने के लिए 
DCA का कोर्स कर लेने के बाद में कौन-कौन से क्षेत्र में जहां पर करियर बनाया जा सकता है उसी के बारे में हम आगे बताने जा रहे हैं। 
  • Data Entry Operator
  • Graphic designer
  • Web development
  • Software engineer
  • Networking
  • C+++ Developing
  • Cyber cafe
  • Sata management
  • Hindi english Typing Job
  • Tally

Networking and Internetworking field

बहुत सारे क्षेत्र ऐसे होते हैं जहां पर एक से अधिक कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है कोई जगह में लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) जाता है जिससे कि सभी कंप्यूटर को एक साथ जोड़ कर रखा जाता है बड़ी-बड़ी कंपनियां और बैंक अपने खुद का एक सर्वर रूम रखते हैं जिसे हम आईटीओ के रूप में जानते हैं यहां पर कुछ नेटवर्क ऑपरेटर की जरूरत पड़ती है जो यह सारा काम कंट्रोल कर सके.

DCA Computer Course  करने के फायदे

DCA डिफ्लोमा  शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं से मान्यता प्राप्त है। 
DCA कंप्यूटर डिप्लोमा करने से आपको कंप्यूटर का अच्छा नालेज प्राप्त हो हो जाता है जिससे आपको आसानी से कहीं भी जॉब मिल सकती है
डीसीए कंप्यूटर कोर्स करने से कंप्यूटर फील्ड में जॉब के अवसर खो जाते हैं और शासकीय सेवाओं में भी कई जगह पर यह मांगा जाता है
और सबसे बड़ी बात आज के युग में कंप्यूटर अभियान होना बहुत ही आवश्यक है यदि आप कंप्यूटर फील्ड में नहीं भेजना चाहते हैं तो भी आपको डीसीए कंप्यूटर कोर्स करना लाभदायक होगा। 


  इन्हें जरूर पढ़े

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे होगी अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें


एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

* ने कहा…
Thanks you friends 👍👌💯 to
* ने कहा…
Very good information thanks you friends 👍 good Information.
BCA course ke bare me bataye please
Beautiful Flowers ने कहा…
आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है, और आप लिखते भी बहुत अच्छा है। मैं गूगल मैं सर्च करके आपके ब्लॉग पर आया फिर मैंने आपका लेख पढ़ा, मुझे बहुत अच्छा लगा। इसके अलावा मैंने और भी कई लेख आपके ब्लॉग के पढ़े है। आप एक अच्छे ब्लॉगर और लेखक है।

Kashipur Uttarakhand
Cryptocurrency Kya Hai
Birds Name in Hindi
Graphic Designing Course in Hindi
Hindi