Computer Experts kaise bane

कंप्यूटर एक्सपर्ट (Computer Expert) कैसे बने 

(How to become a Computer experts) 

Computer Experts kaise bane

आज के समय मे सब कुछ डिजिटल हो चुका है अब ऐसे मे Student की रुचि कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के फील्ड मे काफी बढ़ता जा रहा है हर कोई कंप्यूटर सीखना चाहता है कंप्यूटर subject मे पढाई कर के कंप्यूटर में अपना करियर बनाना चाहते हैं कुछ लोग कंप्यूटर में हैकर बनना चाहते हैं तो कुछ कंप्यूटर एक्सपर्ट बनना चाहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए आपको क्या करना होगा और कैसे आप कंप्यूटर के बारे में अच्छे से सीख सकते हैं तो आज क्या आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एक कंप्यूटर एक्सपर्ट (Computer  Expert) कैसे बने  ? How to become a computer experts tips in hindi)  कंप्यूटर की पूरी जानकारी कैसे लेे इसमे जीनीयस कैसे बने. 


कंप्यूटर में एक्सपोर्ट बनाना या इसमें जीनियस बनाना कोई एक दिन का काम नहीं है एक कंप्यूटर जीनियस बनने के लिए आपको कई महीने या कई साल भी लग सकते हैं यह सब निर्भर करते हैं कि आप को कंप्यूटर डिल्ड कितनी अच्छी  रूचि है और आप कंप्यूटर सीखने में कितना समय देते हैं और ऐसे में कई लोग तो बिना कंप्यूटर में डिग्री पूरे करें भी है कंप्यूटर में एक्सपर्ट बन जाते हैं तो आप भी सोचते होंगे कैसे कंप्यूटर एक्सपोर्ट बन सकते हैं । 
इसके लिए किस तरह के पढ़ाई हमें करनी चाहिए 10th के बाद या फिर 12th के बाद आइये जान लेते हैं कुछ टिप्स जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए ।

कंप्यूटर एक्सपर्ट (Computer Experts) कैसे बने  

  1. कंप्यूटर बेसिक की जानकारी लें

अगर आप भी स्कूल के स्टूडेंट हैं और आगे जाकर आप एक कंप्यूटर मास्टर बनना चाहते हैं तो आपने कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं आता है सबसे पहले आपको कंप्यूटर की  बेसिक के  बारे में जानना बहुत ही जरूरी है जैसे कि कंप्यूटर क्या है  ? 
कैसे चालू होता है ?
कंप्यूटर में रैम  (RAM) क्या होता है  हार्ड डिक्स (Hard Discks) क्या होता है किस तरह कंप्यूटर में पासवर्ड लगाते हैं इतिहास इत्यादि। 
तो स्टार्ट मे आप कंप्यूटर या लैपटॉप चलना सीखे तक तो इसके लिए आप चाहे तो किसी Institutes पर भी सिख सकते है। या फिर भी आप कंप्यूटर लेके भी इंटरनेट से सिख सकते है। 

Super Computer kya hota hai

  1. कंप्यूटर चलना सीखे
  2. पॉवर पॉइंट, एक्सेल, WORD, MICROSOFT ऑफिस
  3. कंप्यूटर के हैंड्वेयर पार्ट की जानकारी ले
  4. प्रोग्रामिंग भाषा सीखे 
Computer Expert कैसे बने


2.  सभी तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना सीखे

यह कंपूटर एक्सपोर्ट को सिर्फ एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम चलाना नहीं आता बल्कि उसे कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम का ज्ञान होता है जैसे कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows Operating system), मैक ओएस (Mac OS)  काली लिनौक्स (Kali linux) इत्यादि इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में आपको पता होना चाहिए उन्हें चलाना आना चाहिए तो आप इन ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करके इन सभी को इसकी जानकारी ले सकते हैं ताकि अगर आप कोई भी कंप्यूटर में प्रॉब्लम हो तो आप उसे आसानी से ठीक कर सकते हैं। 
  1. Windows Operating system
  2. Mac Operating system
  3. Kali Linux
  4. Windows XP
  5. Lion Operating system

कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने,

3. कंप्यूटर  प्रॉब्लम  को ठीक करने  की कोशिश  करे

 एक कंप्यूटर एक्सपोर्ट या मास्टर का काम यही होता है कि उसे कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी हो और उसे कंप्यूटर में किसी भी तरह के प्रॉब्लम यानी खराबी को आसानी से ठीक कर सके तो ऐसे में आपके सामने जो भी कंप्यूटर से रिलेटेड प्रॉब्लम आता है तो उन्हें ठीक करने की कोशिश करें अगर आप से ठीक नहीं हो रहा है तो कोशिश करें कि इंटरनेट की मदद लें 
इंटरनेट में आपको सारे हल मिल जाएंगे किसी भी तरह के का मोटर प्रॉब्लम की इसके अलावा अगर आपके दोस्त या परिवार के किसी भी प्रॉब्लम आती है तो उसे ठीक करने की कोशिश करें और उन्हें उनका सलूशन बताएं इससे आपका कंप्यूटर में एक्सपीरियंस बड़े और बाद में भी कभी दोबारा हो प्रॉब्लम आए ना आए तो आप आसानी से उस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं बिना इंटरनेट की मदद के। 


4. ऑनलाइन ब्लॉक और वीडियो  देखें

एक कंप्यूटर जीनियस या फिर कहे कंप्यूटर एक्सपोर्ट रोजाना नई नई चीज के बारे में ज्ञान लेता है ऑनलाइन ब्लॉक आर्टिकल फडके और इंटरनेट में वीडियो देखकर कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में जहां से उन्हें कई चीजों के बारे में पता चलता है उन्हें पता नहीं होता तू अगर आपको भी बनना है एक कंप्यूटर मास्टर तो आपको भी रोजाना कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़े ब्लॉक को पढ़ना चाहिए और वीडियो को भी देखने चाहे जिससे आपका नॉलेज रोजाना बढ़ता जाएगा और आने वाले समय में आप को कंप्यूटर के बारे में काफी ज्ञान होगा। 

Computer टेक्नोलॉजी

5. कंप्यूटर की एडवांस  जानकारी ले

जैसे ही आपको लगता है कि आपको कंप्यूटर के बेसिस के बारे में बहुत हो गया और आपके कंप्यूटर एक खिलौने की तरह लगने लगा तो इसके बाद आप कंप्यूटर के एडवांस इसकी भी जानकारी ले सकते हैं जय श्री कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Computer Programing Language), सॉफ्टवेयर कैसे बनते हैं नेटवर्किंग के बारे में जानकारी ले सकते हैं.
अगर आप भी स्कूल में पढ़ते हैं तो आपको सलाह दूंगा कि आप 10th पास करने के बाद इलेवंथ में कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट चुने इसके बाद जैसे ही 12वीं पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको कॉलेज  मे कंप्यूटर साइंस इंजनिरिंग subject को चुने ताकि आप इन्ही सब चीजो के बारे पढ़ सके इस डिग्री मे आपको इन सब चीजो के बारे पढाया जाता है तो अगर आपको कंप्यूटर एक्सपर्ट बनाना है तो ये डिग्री आपके के लिए बहुत ही फायदे मंद होने वाला है। 

Computer Expert

6.कंप्यूटर सीखना कभी  बंद न करे 

शायद आप नहीं जानते होंगे कि एक कंप्यूटर  एक्सपर्ट जीनियस कभी सीखना बंद नहीं करते हैं तो अगर आप ऐसा सोचते हैं कॉलेज में डिग्री है मास्टर कर लेने के बाद आ गई कंप्यूटर एक्सपर्ट बन गए तो ऐसा कभी मत सोचिए हमेशा कंप्यूटर में बारे में कुछ भी ज्ञान मिले छोटे से छोटा आपके जरूर सीखते रहना चाहिए क्योंकि कौन सी चीज कब काम आ जाएगा कुछ कहा नहीं जा सकता। तो इस तरह आप इस टिप्स को फॉलो करके कंप्यूटर मे एक्सपर्ट बन सकते हैऔर कंप्यूटर में अपना करियर भी बना सकते हैं ध्यान रहे एक्सपर्ट    बनाने मे आपको बहुत समय भी लग सकता है ये कोई एक दिन का काम नही होता है।

 इन्हें भी पढ़ें... 



एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

* ने कहा…
Very good 👍 Nice information thanks bro 💯💯💯💯
* ने कहा…
Very nice information thanks you friends 👍👌.
Good article
SK ने कहा…
Very good article.
Thanks
* ने कहा…
It is very useful information thanks you friends 👍