How to Become a Web Designer with full information in hindi

How to Become a Web Designer 

With Full Information in Hindi

   [My Support Education]





आज के समय मे पूरी दुनिया पर इंटरनेट का राज चल रहा है जितने भी तर का ब्यपार है वो दुनिया के सामने लाने के लिए 𝐖𝐞𝐛𝐬𝐢𝐭𝐞 का इस्तेमाल कर रहे है। 
इस डिजिटल युग मे सभी Organization और ब्यपारियो को आपाने प्रोडक्ट को दुनिया भर के लोगों तक पहुँचाने के लिए प्रचारित करने, प्रोमोट करने और बेचने के लिए इंटरनेट मे अपनी एक पहचान बनाकर रखते है। 
अब इंटरनेट जानकारी देने का काम नही करता बल्कि वह अपने समान और skills को Persent
 करने के लिए भी इंटरनेट का प्रयोग करते है। और इस कम के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है। जिसके जरिये लोगो तक अपनी बात पहुचाई जाती है। 
पहले जहा बडी बडी कंपनिया वेबसाइट बनाती थी। वही अब छोटी कंपनिया भी अब वेबसाइट बनती है अब सवाल ये उठता है की   वेबसाइट चलने के लिए उसी बनाये कैसे और उन्हें कौन बनता है। तो  हम आपको बताये की एक वेबसाइट बनाने के लिए एक वेब Desiner की जरूरत होती है 
और एक वेब Desiner ही करता है । उसके पास विभिन्न प्रकार के टूल्स  और सॉफ्टवेयर के बारे मे जानकारी होती है। 

अगर आप भी वेब Desiener बनना चाहते है तो आज का ये आर्टिकल आप के लिए है। 
इसमे हम बतायेंगे की Web Designing क्या है ? 
और Web Designer कैसे बने? आज आपको मै पूरी जानकारी देने वाले है। 

Web Desiner kaise bane hindi me

        वेब Desinger क्या है  ? 


Website बनाने की process को “web designing” कहा जाता है. इसमे 𝐖eb 𝐏age, 𝐋ayout, 𝐂ontent 𝐏roduction और 𝐆raphic design सहित कई चीजें आती है । इसे Web development process भी कहा  जाता  है । इसके अंतर्गत वेबसाइट को attractive और उपयोग करने में आसान बनाने के लिए user interface और अन्य visual imagery जैसे factors पर ध्यान दिया जाता है. एक Web designer किसी website को build करने के लिये कई software tool और language का इस्तेमाल करते है। 


 वेबसाइटों को बनाने के लिए एक मार्कअप भाषा के इस्तमाल से जिसे की HTML(Hyper text Markup Language) कहते हैं। 
 वहीँ वेब डिज़ाइनर वेबपेज कोई निर्माण नहीं करते हैं HTML टैग के इस्तमाल से जो की प्रत्येक पृष्ठ का सामग्री और डेटा परिभाषित करता है। 
 समान वेब पेज का लेआउट और तत्व का स्वरूप सभी चीज़ों को आम तौर पर परिभाषित किया जाता है CSS (कैस्केडिंग स्टाइल शीट) के इस्तमाल से। इसलिए हम कह सकते हैं कि ज्यादातर वेबसाइटों को HTML और CSS के संयोजन से बनाया जाता है, जो की परिभाषित करता है की प्रत्येक पृष्ठ ब्राउज़र में कैसे दिखाई देता है।
How to became a web Designer in Hindi

कुछ web designers pages को hand code करना पसंद करते हैं (जिसमें वो type करते हैं HTML और CSS में scratch से), वहीँ दुसरे एक “WYSIWYG” editor जैसे की Adobe Dreamweaver का इस्तमाल करते हैं. इस प्रकार का editor एक visual interface प्रदान करती है webpage layout को design करते वक़्त और ये software automatically generate करती है corresponding HTML और CSS code को.

𝐖𝐡𝐚𝐭 𝐢𝐬 𝐂𝐲𝐛𝐞𝐫 𝐒𝐞𝐜𝐮𝐫𝐢𝐭𝐲


दूसरा बहुत ही popular तरीका है websites design करने के लिए, जिसे की content management system कहते हैं, जैसे की WordPress या Joomla. ये services different website templates प्रदान करती हैं, जिसे की आप एक starting point के हिसाब से देख सकते हैं एक नए website के लिए. Webmasters फिर उसमें अपने content add करते हैं और साथ में layout को customize भी करते हैं एक web-based interface की मदद से. अक्सर professional blogger इस तरीके का इस्तमाल अपने blog के लिए करते हैं.
Web Designer kya hota hai


जहाँ HTML और CSS का इस्तमाल website के design या look के लिए होता है, या साथ में feel के लिए भी होता है, लेकिन वहीँ images को separately create किया जाता है. इसलिए graphic design भी web design के साथ overlap करता है, चूँकि graphic designers अक्सर images create करते हैं Web में इस्तमाल करने के लिए. इसलिए कुछ graphics programs जैसे की Adobe Photoshop में एक option होता है “Save for Web…” जो की एक आसान तरीका प्रदान करता है image को export करने के लिए. साथ में वो भी fully optimized format में web publishing के लिए.

Web Designer Kaise sikhe  , Web Designer kaise bane, Web Designer me Sikhe, Web Designer kaise sikhe


Web design के लिए क्या क्या सीखना पड़ता है?

Web Designing के लिए आपके पास कोई qualifications रहने की जरुरत ही नहीं है, कोई भी व्यक्ति जिसके पास थोडा बहुत skill हो और काम करने में रूचि हो वो एक Web designer बन सकता है. तो चलिए आपको इसके लिए क्या क्या सीखना पड़ता है उसके विषय में थोडा जानकारी प्राप्त करें.

Visual design
UX (user experience)
SEO (Search engine optimization), marketing और social media
Coding software की समझ जैसे की HTML और CSS

Design software की समझ जैसे की Photoshop और Illustrator
यदि आपको ऊपर बाताई गयी चीज़ों की थोड़ी बहुत भी समझ होती है तब आप आसानी से Web Designing सीख सकते हैं.


Web designer course kya hai puri janakri hindi me, Web designer


      वेब डिज़ाइन कोर्स क्या है


Web Designing Course basically deal करता है Websites के creation और maintenance के साथ. वो सभी web pages जिसे की आप Google, Yahoo और Firefox में देखते हैं वो basically designed और maintained किये जाते हैं Web-Designers के द्वारा. इस course में mainly focus किया जाता है जरुरत के core area के ऊपर जो की Websites के creations के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है जैसे की HTML, JAVA, और CSS.

Students को जो की इन Website Designing की course लेते हैं उन्हें course के ख़त्म होने तक बहुत कुछ सीखने को मिल जाता है जैसे की, कैसे Website को create किया जाता है, कैसे उन्हें maintain किया जाता है और साथ में उनमें जरुरत के हिसाब से animations और effects भरे जाते हैं. इस course को सीखने की कोई उम्र नहीं होती है, इसे कोई भी सीख सकता है जिन्हें की Computers और वेबसाइट में लगाव हो, में तो कहूँगा की इसे बच्चे भी आसानी से एक hobby बनाकर सीख सकते हैं.

 * 𝐖𝐡𝐚𝐭 𝐢𝐬 𝐈𝐧𝐭𝐞𝐫𝐧𝐞𝐭 𝐟𝐮𝐥𝐥 𝐈𝐧𝐟𝐨𝐫𝐦𝐚𝐭𝐢𝐨𝐧 𝐇𝐢𝐧𝐝𝐢 


*𝐎𝐩𝐞𝐫𝐚𝐭𝐢𝐧𝐠 𝐒𝐲𝐬𝐭𝐞𝐦 𝐤𝐲𝐚 𝐡𝐚𝐢 


इस Courses को सीखने के लिए आप कोई भी बढ़िया सा Private institutes या coaching join कर सकते हैं जो की Web-Designing Course प्रदान करते हों. ये courses को आप चाहें तो Online भी सीख सकते हैं. इस courses के अलग अलग level होते हैं जैसे की beginner, Expert इत्यादि, जिसके कारण इनकी durations में फरक आती है. Students इस course में HTML, Adobe Photoshop, CSS2, Web-Hosting और SEO जैसे बहुत से जरुरी चीज़ें सीखते हैं.

Web Designer kaise bane


 Web Designing Course के फायदे



अब आप सोच रहे होंगे की अगर ये course इतना ज्यादा आसान होता है तब क्यूँ इसे सीखने की जरुरत है. मगर एक बात समझ लीजिये की ये आसान उन लोगों के लिए है जिन्हें की इसमें रूचि होती है अन्यथा ये आपके लिए कठिन भी हो सकता है. और इसके साथ चलिए Web Designing Courses सीखने के फायेदे के विषय में भी जानेंगे.

वेबसाइट को HTML नामक markup language द्वारा बनाया जाता है. इसके Html tag एक वेबसाइट के structure को बनाने में अहम भूमिका निभाते है. web-page के भीतर element layout के स्वरूप को design करने के लिए CSS का उपयोग किया जाता है. Internet पर मौजूद सभी वेब पेज HTML व CSS के इस्तेमाल से ही बनाये गए है. कुल मिलाकर web designing में यह तय होता है, कि कोई web page एक browser में कैसे दिखाई देगा.

Web design kya hai

  वेब डिजाइनिंग में क्या आता है.



Website निर्माण करना –       Web designing का मूलतः अर्थ वेबसाइट के निर्माण से ही है. एक web designer बहुत Attractive और fully functional website बनाने में निपुर्ण होता है. इसके अंतर्गत आपको fast और responsive website कैसे बनाये इस बारे में बताया जाता है.

Graphic Design –       वैसे ग्राफिक डिज़ाइन एक अलग विषय है, परन्तु यह वेब डिजाइनिंग के अंतर्गत ही आता है. यह संदेशो के सवांद करने के लिए visual content बनाने का शिल्प है. Visual hierarchy और page layout technique को लागू करते हुवे web designer उपयोगकर्ता की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए typography और चित्रों का उपयोग करते है साथ ही user experience को अनुकूलित करने के लिये interactive design में elements को प्रदर्शित करने के तर्क पर ध्यान केंद्रित करते है.


Web Designer कैसे बने
Advertisement ? 

कोई भी business चाहे वह छोटे स्तर पर हो या बड़े स्तर पर उसके लिए लोगो तक पहुचने का सबसे बड़ा तरीका online marketing है. उपयोगकर्ता किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसके बारे में इंटरनेट पर ढूंढता है और उसके हिसाब से ही निर्णय लेता है. इसीलिए आज किसी भी Company की marketing strategy में web design शामिल है.

एक वेबसाइट के बिना कोई भी कंपनी इस modern word में grow नही कर सकती. इसलिए आजकल web designer की मांग बहुत ज्यादा है और यह future में और बढ़ेगी. तो चलिए जानते है कि आप एक web designer बनने की शुरुवात कैसे कर सकते है.
What is the Web designer full information


      Photoshop का इस्तेमाल सीखे

Photoshop एक photo editing, image creation और graphic design software है. किसी भी वेबसाइट या web-page को बनाने से पहले उसके पूरे structure को कि वह कैसी दिखेगी यह सब Photoshop में design किया जाता है. मुख्य रूप से Photoshop आपके वेब पेज का final output दिखाता है. यह हमें एक idea देता है ताकि हम अपने web page के design pixel को सही बना सके.

यह जरूरी है किसी भी web page को बनाने से पहले उसका एक demo तैयार कर लिया जाए जिससे हम उसे देख कर उसकी coding शुरू कर सके. मेरे अनुसार एक अच्छे web designer बनने के लिए आपको Photoshop सीखना चाहिए.
Web designer kya hota hai


       HTML & CSS को सीखे 

अगर आप web designing में successful होना चाहते है, तो HTML, CSS जैसी language को सीखना अनिवार्य है. क्योंकि यह web की foundational language है. Html एक markup language है जिसका उपयोग web page को विकसित करने में किया जाता है. वही CSS क्या है यह ऐसी भाषा है. जो html में लिखे गये दस्तावेजों की प्रस्तुति को परिभाषित करता है. अगर आप एक web designer बनना चाहते है.

तो आपके लिए html व css का ज्ञान होना बहुत जरूरी है. इसको सीखने के लिए आपको इनकी मूल बाते जाननी होगी और web page बनाने में इनका उपयोग कैसे किया जाता है. इसकी पूरी जानकारी इकट्ठा करनी होगी.

JavaScript, Web design

    JavaScript व JQuery को सीखे. 

अगर आप एक beginners है, तो यह जरूरी नही कि आप शुरुवात में JavaScript या JQuery सीखे. परन्तु यह बात आपको ध्यान में रखनी चाहिए कि एक बेहतर web designer बनने के लिए इन दोनों का आना बहुत जरूरी है. तो सबसे पहले JavaScript क्या है यह client side scripting language है ।


Super computer




तो दोस्तो आशा है की आपको वेब Desiner क्या है वेब Desiner कैसे बने और अपने क्षेत्र मे कैसे आगे बढे। इसकी शुरुआत कैसे करे इसकी जानकारी आप को मिल चुकी होगी। 
आप के अंदर अगर Creavity है तो अपने क्षेत् मे कॅरिअर बना सकते है। अगर आप को ये आर्टिकल पसंद आया होगा तो Comment जरूर करे और अपने दोस्तो के साथ Share करना ना भूले।



एक टिप्पणी भेजें

8 टिप्पणियाँ

SK ने कहा…
It good information but Full information not available
* ने कहा…
Very good article Thanks 👍👍❤️😀 to
* ने कहा…
Very useful page . Thanks for your website
* ने कहा…
Nice 👍 your article Thanks you. Very useful information 👍👍
awesomus ने कहा…
Thank you for How to Become a web designer with full information in hindi your content is awesome and informative. check out our website Awesomus Creations, and Awesomus Creations is a website and business development company located in Hyderabad, India. We are one of the best Websites and Mobile Apps Development companies in the market with a top success rate with high skill and experience. web design services in Hyderabad