Operating Systems in Hindi

   What is OS(Operating System) in hindi

Operating system kya hota hai


ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर की समग्र गतिविधि को नियंत्रित और सुविधाजनक बनाता है। यह उपयोगकर्ता और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करता है। यह एक कंप्यूटर की स्मृति में संग्रहीत रहता है और अपने सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर इनपुट, आउटपुट और प्रोसेसिंग गतिविधियों को नियंत्रित और प्रबंधित करता है। दो प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम हैं
  • Single User Operating System
  • Multi-User Operating System
1-Single User Operating System:— यह केवल एक व्यक्ति को एक समय में सिस्टम को काम करने और संचालित करने की अनुमति देता है। 
2-Multi-User Operating System:— यह दो या अधिक उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में कंप्यूटर संसाधनों का उपयोग करने की अनुमति देता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम दो प्रकार के इंटरफेस पर काम करते हैं.
1. CUI (कैरेक्टर यूजर इंटरफेस):—यह एक टेक्स्ट-आधारित इंटरफेस है जो केवल कुछ शब्दों और कमांड लाइनों को समझता है। CUI के लिए इनपुट का मुख्य स्रोत कीबोर्ड है। MS-Dos CUI का एक उदाहरण है।
2.GUI(ग्राफिकल यूजर इंटरफेस):—  यह इंटरफेस चित्र और आइकन जैसी चित्रमय छवियों पर आधारित है। माउस और कीबोर्ड जीयूआई के लिए मुख्य इनपुट स्रोत हैं। Microsoft Windows GUI का एक उदाहरण है। 

विंडोज का एक संक्षिप्त इतिहास:—

 विंडोज विंडोज का संक्षिप्त इतिहास पहली बार नवंबर 1985 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक ऑपरेटिंग वातावरण के रूप में पेश किया गया था। इसके पहले संस्करण का नाम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 1.0 था। यह ऑपरेटिंग सिस्टम लोकप्रिय नहीं हुआ। अगला संस्करण, विंडोज 2.0 नवंबर 1987 में जारी किया गया था जो विंडोज 1.0 की तुलना में अधिक लोकप्रिय हो गया। विंडोज 3.0 नामक बाद का संस्करण वर्ष 1990 में लॉन्च किया गया था। बाद में, इसे संशोधित किया गया और 1 मार्च, 1992 को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 3.1 के रूप में पुन: लॉन्च किया गया। जुलाई 1993 में विंडोज एनटी जारी किया गया था। बाद में, 24 अगस्त, 1995 को विंडोज 95 उभरा और डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग पूरी तरह से बदल दिया है। यह प्लग और प्ले क्षमताओं का उपयोग करने वाला पहला विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम था। विंडोज 98 को 25 जून, 1998 को जारी किया गया था। अगला संस्करण, विंडोज 2000 फरवरी 2000 में जारी किया गया था। बाद में जारी किए गए संस्करण अक्टूबर 2001 में विंडोज एक्सपी, अप्रैल 2003 में विंडोज सर्वर 2003 और 30 जनवरी, 2007 को विंडोज विस्टा थे। विंडोज 7 2009 में रिलीज़ हुई थी।

What is Operating system

विंडोज की विशेषताएं 
विंडोज की विभिन्न विशेषताएं नीचे वर्णित हैं:
  • GUI(Graphical User Interface) :— यह एक GUI आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है
 • Multi-tasking:—
यह एक बार में कई कार्यों के प्रसंस्करण की अनुमति देता है। हम एक पत्र टाइप कर सकते हैं। इंटरनेट पर सर्फ करें और संगीत सुनें, सभी एक ही समय में।
  • Helps:—विंडोज में एक इन-बिल्ट हेल्प फीचर है जो सिस्टम को हैंडल करने पर उपयोगी जानकारी देता है।
  • Uniformity in Task:— विंडोज के सभी कार्यक्रमों में बुनियादी संचालन समान हैं। इससे काम करने में आसानी होती है। उदाहरण के लिए, यदि हमने MS- पेंट में कोई फ़ाइल खोलना सीख लिया है, तो हम MS Word में भी उसी प्रक्रिया का पालन करते हुए एक फ़ाइल खोल सकते हैं।
  • Intenet Access:—इंटरनेट तक पहुंचने के लिए विंडोज की सुविधा है इंटरनेट इंटरनेट एक्सेस एक्सप्लोरर हमेशा इसके उपयोग में उपलब्ध है।
Use of Mouse:— विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ माउस कंप्यूटर के उपयोग के लिए माउस के व्यापक उपयोग की आवश्यकता होती है। हम इसकी मदद से लगभग हर काम कर सकते हैं। Operating system kya hai

 ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य कार्य—
  • (A) कंप्यूटर चालू किए जाने पर सॉफ्टवेयर को द्वितीयक मेमोरी से लेकर प्राथमिक memory मैं डालना तथा कुछ   मूलभूत क्रियाएं स्वता प्रारंभ करना l 
  • (B)  हार्डवेयर और उपयोगकर्ता के बीच संबंध स्थापित करना
  • (C) हार्डवेयर संसाधनों का नियंत्रण तथा बेहतर उपयोग सुनिश्चित करना
  • (D) एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के क्रियान्वयन के लिए  पृष्ठभूमि तैयार करना
  • (E) मेमोरी और फाइल प्रबंधन करना तथा मेमोरी और स्टोरेज डिक्स के बीच डाटा का आदान प्रदान करना
  • हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से संबंधित कंप्यूटर के विभिन्न दोषों को इंगित करना
  • कंप्यूटर सॉफ्टवेयर था डाटा को अवैध प्रयोग से सुरक्षित रखना तथा इसकी चेतावनी देना
 कुछ प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण हैं— 
  • Microsoft DOS
  • APPLE, Mac OS
  • Microsoft Windows-Windiws 95,98,2000,ME-Millennius, XP Windows Vista, Windows 10, Windows 7,
  • Unix, Linux, Xenix
  • Google Chrome OS
  • Android OS(Mobile Operating system) 
Microsoft Windows NT     
Microsoft DOS के बारे मे अधिक जानकारी के लिए link पर जाएजाए mysupporteduction.com
Microsoft Windows NT:— यह कंप्यूटर नेटवर्क में प्रयोग के लिए  बनाया गया है  बहुउपयोगकर्ता तथा टाइम शेयरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम है इस तरह की ऑपरेटिंग सिस्टम को नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है  यह विंडोज की तरह ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस क प्रयोग करता है  पर इसमें नेटवर्क का संचार तथा डेटा सुरक्षा की अनेक विशेषताएं पाई जाती हैं।
Unix 

UNIX :— यह एक  बहुुुउपयोकरता शेयरिंग ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर है इसका विकास 1970 ईस्वी में बेल लैबोरेट्रीज केक एंथम संस्था दैनिक ऋषि द्वारा किया गया या नेटवर्क तथा संचार के लिए बनाया गया पहला सॉफ्टवेयर था नेटवर्क तथा डेटा की सुरक्षा इसकी विशेषता रहे यूनिक्स हाई लेवल लैंग्वेज भाषा में लिखा गया पहला ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर है इसका प्रयोग किताब web-server के लिए किया जाता हैैLinux

LINUX:—   Linux Operating system Person Computer के लिए बनाया गया है। 
Multiuser, Multiprocesseng, Software, है।  यह मुफ्त में उपलब्ध ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका विकास नेटवर्क के प्रयोग के लिए किया गया है लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास लिनक्स टो वर्ड द्वारा 1992 से में किया गया लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम उन्हीं के नाम पर पड़ा उन्होंने 1991 से मई से तैयार कर इंटरनेट पर डाला था था दुनिया के सभी प्रोग्राम और इसके विकास की अपील की इसके परिणाम स्वरूप लेना उसका विकास हुआ आज भी विभिन्न प्रोग्राम रो द्वारा लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में लगातार सुधार किया जा रहा है या मुफ्त में उपलब्ध एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर है हालांकि इसका डेट ट्रेडमार्क अभी भी इसकी विकास करता लिनक्स तोरवाल्ड के पास है लिनक्स का सोर्स कोड सबके लिए खुला है जिसमें किसी भी प्रोग्राम और द्वारा सुधार किया जा सकता है एक 32 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम है। 
Linux का  पहचान चिन्ह(Mascot) trucks 
नामक पेंगुइन. (Tux-thepenguin) .
Windows Vista
  Winows Vista:—विंडोज विस्टा विंडोज विस्टा में कई नई विशेषताएं हैं। इनमें से कुछ हैं: एक विंडोज साइडबार पैनल उपलब्ध है जिसे स्क्रीन के दोनों ओर रखा जा सकता है। एक उपयोगकर्ता डेस्कटॉप गैजेट या उस पर एक विशेष उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रमों को रख सकता है। • विंडोज विस्टा में इंटरनेट एक्सप्लोरर 7 शामिल है जिसे इसके बाद के संस्करणों में अपग्रेड किया जा सकता है। विंडोज विस्टा में एक नया यूजर इंटरफेस और विजुअल स्टाइल शामिल है, जिसका नाम विंडोज एयरो है। AERO का अर्थ है (Authentic Energic Reflective and Open) प्रामाणिक, ऊर्जावान, चिंतनशील और खुला। अनजाने में, यह हमें माउस स्क्रॉल-व्हील का उपयोग करके खुली खिड़कियों के तेजस्वी ढेर के माध्यम से फ्लिप करने में सक्षम बनाता है।Windows 7

Windows 7:—  विंडोज 7 विंडोज एयरो यूजर इंटरफेस और विंडोज विस्टा की दृश्य शैली को बरकरार रखता है, लेकिन इसमें कई और नई विशेषताएं भी हैं: यह जंप सूचियों की अपनी नई सुविधा का उपयोग करके पसंदीदा चित्रों, गीतों, वेबसाइटों और दस्तावेजों तक तेजी से पहुंच प्रदान करता है। 
 • यह एक बेहतर सुधारित टास्कबार प्रदान करता है, जिसका उपयोग करना आसान है।
  • यह हमें अपने डेस्कटॉप को नए मज़ेदार थीम, स्लाइड शो या आसान गैजेट के साथ बदलने की अनुमति देता है। विंडोज 7 के साथ काम करते समय प्रिंटर और डिवाइस से कनेक्ट करना आसान है।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

* ने कहा…
Nice information 👍😊👌
* ने कहा…
Good information thanks bro 👌💯
What is the AI in hindi me please explain