Microsoft Power Point in Hindi

                  Microsoft Power Point

Power point hindi me
पावर पाइंट माइक्रोसॉफ्ट आॅफिस का एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। जिसकी सहायता से प्रजेन्टेशन, ग्राफ्स, स्लाइड्स, हेण्डआउट एवं सभी प्रकार के प्रजेन्टेशन मटेरियल को तैयार किया जा सकता है। स्लाइडस एक इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुतिकरण है। जिसकी सहायता से हम अपने विचारो को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त कर सकते है।

इस प्रजेन्टेशन को कंप्यूटर स्क्रीन पर, Projector पर चला सकते है एवं बेव पर पब्लिश भी कर सकते है। इसका प्रयोग शिक्षा व्यवसाय, मेडिकल, Engineering एवं शोध के क्षेत्र मे किया जाता है। इसमें पहले से कई प्रकार के टेम्पलेट के डिजाइन स्टोर रहते हैं जिनका प्रयोग करके हम अपने प्रजेन्टेशन को कम समय में बहुत अच्छा तैयार कर सकते है। इसके अलावा इसमें विभिन्न प्रकार की फार्मेंटिंग एवं एनीमेशन की स्कीम रहती है। जिसका हम सीधे प्रयोगCreate a New 
Presentation (नया प्रजेन्टेशन बनाना)

पावर पाइंट में नया प्रजेन्टेशन तैयार करने के लिये निम्न स्टेप होते है।


1.Start»-All Program->Microsoft Office->Power Point option पर क्लिक करने पर New Presentation नाम की विंडो आती है।
2. आवश्यकतानुसार Presentation को चुनते है।
3. इसके बाद लेआउट नाम की विंडो आती है। जिससे आवश्यकता के अनुसार स्लाईड को चुनते है।
4. इस स्लाईड में विभिन्न प्रकार के sound, Picture, movie, Text आदि को insert करते है। इसके बाद इन ऑब्जेक्ट में विभिन्न प्रकार के Effect लगाकर एक प्रभावशाली प्रजेन्टेशन तैयार कर सकते हैं|
5. एक प्रजेन्टेशन में एक से अधिक स्लाईड हो सकती है।
6. प्रजेन्टेशन को शो कराने के लिये Slide Show Option का प्रयोग करते है।
7. पावर पाइंट में जो फाईल बनती है। या Presentation को जब सेव किया जाता है। तो उस फाईल का द्वितीयक नाम (Extension Name) .PPT होता है।
8. इसकी शॉर्टकट की Ctrl+ N होती है। इसको Standard Tool Bar के न्यू बटन पर क्लिक करके भी नयी प्रजेन्टेशन को खोला जा सकता है।
Slide क्या है ?
जैसे MS Word में Page होता है और MS Excel में WorkSheet होती है बिलकुल उसी तरह आपको MS Powerpoint में Slide दिखेगी जिस पर हम हमारा Data डालकर आप काम कर सकते हो बहुत सारी Slide मिलकर एक Slideshow या Presentation बनता है हो सकता है इसके लिए 8 से 10 या फिर उससे भी ज्यादा Slide का उपयोग किया गया हो. अपने विषय को Presentation के रूप में तैयार करनेके लिए Slide का ही उपयोग होता है.
MS Powerpoint Slide Layout क्या है?

MS Powerpoint Layout प्लेसहोल्डर्स की एक व्यवस्था है जो आपकी बनाई गई Slide को स्थिति में लाने के लिए बनाई गयी है। Layout द्वारा Slide को इस प्रकार प्रस्तुत किया जा सकता जिस प्रकार की आव्यशकता है। एक Slide Layout में जरूरियात के हिसाब से विशेष वस्तुओं (जैसे पाठ, चार्ट, क्लिपआर्ट आदि) का समावेश किया गया होता है।

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्लाइड लेआउट के आधार पर यह निर्भर करेगा कि PowerPoint आपकी सामग्री को कहां स्थित करता है। Slide Layout पर आपको अलग अलग प्रकार के प्लेसहोल्डर्स दिखाई देंगे और इसे प्रत्येक Slide Layout पर देखने को मिलेंगे। कुल मिलाकर इसका Slide Layout बहुत सारे प्लेसहोल्डर्स का एक संग्रहस्थान होता है जहां से आप आसानी से अपने काम के लिए जरुरी चीजे कर सकते है चाहे वह टाइपिंग हो या लिखावट को बोल्ड करना, फोटोज जोड़ना हो या फिर कोई अन्य काम हो इसके Layout आपको किये जानेवाले वर्क को करने में सहायता प्रदान करता है
एमएस पावरपॉइंट क्या है और इसकी विशेषता क्या है
जब कभी भी हमें किसी सेमिनार में जाने का मौका मिलता है या फिर किसी प्रोग्राम में हमें शिरकत करने का चांस मिलता है तो हम वहां पर बहुत सारे लोगों को प्रेजेंटेशन देते हुए देखते हैं. प्रेजेंटेशन के दौरान वह प्रोजेक्टर की मदद से सभी तथ्यों को लोगों को समझाते हैं. क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि आखिर यह सारे जो डाटा कंप्यूटर में सेव किए जाते हैं और प्रजेंटेशन के द्वारा बताए जाते हैं उस दौरान किस सॉफ्टवेयर की मदद ली जाती है? तो मैं आपको बता दूं कि सारा प्रेजेंटेशन का काम माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट में किया जाता है. लेकिन आखिर यह एमएस पावरपॉइंट क्या है 

आप चाहे एक स्टूडेंट हो या फिर कोई बिजनेसमैन, या चाहे कोई नया Start Up करना हो आपको अपना उदेश्य दिखाने या समझाने के लिए किसी भी प्रकार के Presentation की जरुरत होती है जिससे आप अपने काम को बहुत ही कम समय में किसी को भी समझा पाओ, एक अच्छा Presentation आप इस एप्लीकेशन की मदद से बहुत ही आसानी के साथ बना सकते हैं. 

जब छात्र किसी प्रोफेशनल कोर्स को करते हैं तो कई ऐसे मौके मिलते हैं जहां पर उन्हें अपने प्रोजेक्ट वर्क के बारे में लोगों को समझाना पड़ता है. वह भी इस एप्लीकेशन की मदद से वह अपने प्रोजेक्ट से जुड़ी सभी जानकारी को स्लाइड में डालते हैं और फिर उसे प्रस्तुत करते हैं.लाइट में डाटा को कई प्रकार के ग्राफ की मदद से लोगों को दर्शा सकते हैं. जब आप अपने डेटा को ग्राफिकल रूप में प्रजेंट करके लोगों को दिखाते हैं तो उन्हें किसी भी तथ्य को समझने में काफी आसानी होती है. यही वजह है कि यह एप्लीकेशन लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है.

अगर आपने फिर भी इस एप्लीकेशन के बारे में ज्यादा कुछ नहीं सुना है या फिर इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो फिर कोई बात नहीं इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की इसमें Slide क्या है? इसके अलावा अब यह भी जानेंगे कि इसकी विशेषता क्या है? तो आइये एमएस पावरपॉइंट क्या है (What is MS Powerpoint in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते है.

Contents show 
एमएस पावरपॉइंट क्या है – What is MS Powerpoint in Hindi
MS Powerpoint माइक्रोसॉफ्ट का एक सॉफ्टवेयर है जिसका आविष्कार माइक्रोसॉफ्ट द्वारा किया गया है. यह प्रेजेंटेशन तैयार करने का एक बहुत ही पावरफुल सॉफ्टवेयर है. यह सॉफ्टवेयर ms-excel एस वर्ड, एमएस आउटलुक, इत्यादि के साथ ही बंडल के रूप में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंतर्गत आने वाला. एक सॉफ्टवेयर है. जैसे MS Word में हम आसानी से किसी भी प्रकार का दस्तावेज तैयार कर सकते है बिलकुल उसी तरह हम एमएस पावरपॉइंट द्वारा Presentation तैयार कर सकते है.इसको माइक्रोसॉफ्ट के एक पार्ट के रूप में भी जाना जाता है. 

इस सॉफ्टवेयर को 20 अप्रैल 1987 में माइक्रोसॉफ्ट के दो सदस्यों द्वारा निर्माण किया गया था जिनके नाम थे Robert Gaskins और Dennis Austin. यह सॉफ्टवेयर उसके शरुआती दिनों में इतना बहेतर नहीं था परंतु समय के इसमें बहुत सारे बदलाव होते गए और आज ये एक आकर्षक और प्रभावी Slideshow Presentation बनाने में सक्षम है.

 इस एप्लीकेशन ने ग्राफिक्स एवं फॉर्मेटिंग क्षमताओं का विस्तार किया है. इसमें आप Presentation में चित्र, वीडियोस, एनिमेशन, टेक्स्ट और चार्ट का उपयोग कर एक आकर्षक प्रस्तुति बना सकते हो, बड़ी बड़ी कंपनिया अपने नए प्रोडक्ट की शरुआत करने से पहले अपने सहकर्मचारियों इसके बारे में समझाने के लिए Presentation का ही उपयोग करते है. इस Presentation को MS Powerpoint द्वारा तैयार किया जाता है.

Slide क्या है ?
जैसे MS Word में Page होता है और MS Excel में WorkSheet होती है बिलकुल उसी तरह आपको MS Powerpoint में Slide दिखेगी जिस पर हम हमारा Data डालकर आप काम कर सकते हो बहुत सारी Slide मिलकर एक Slideshow या Presentation बनता है हो सकता है इसके लिए 8 से 10 या फिर उससे भी ज्यादा Slide का उपयोग किया गया हो. अपने विषय को Presentation के रूप में तैयार करनेके लिए Slide का ही उपयोग होता है.

MS Powerpoint Layout प्लेसहोल्डर्स की एक व्यवस्था है जो आपकी बनाई गई Slide को स्थिति में लाने के लिए बनाई गयी है। Layout द्वारा Slide को इस प्रकार प्रस्तुत किया जा सकता जिस प्रकार की आव्यशकता है। एक Slide Layout में जरूरियात के हिसाब से विशेष वस्तुओं (जैसे पाठ, चार्ट, क्लिपआर्ट आदि) का समावेश किया गया होता है।

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्लाइड लेआउट के आधार पर यह निर्भर करेगा कि PowerPoint आपकी सामग्री को कहां स्थित करता है। Slide Layout पर आपको अलग अलग प्रकार के प्लेसहोल्डर्स दिखाई देंगे और इसे प्रत्येक Slide Layout पर देखने को मिलेंगे। कुल मिलाकर इसका Slide Layout बहुत सारे प्लेसहोल्डर्स का एक संग्रहस्थान होता है जहां से आप आसानी से अपने काम के लिए जरुरी चीजे कर सकते है चाहे वह टाइपिंग हो या लिखावट को बोल्ड करना, फोटोज जोड़ना हो या फिर कोई अन्य काम हो इसके Layout आपको किये जानेवाले वर्क को करने में सहायता प्रदान करता है।

PowerPoint स्टार्ट कैसे करे?

अगर आप इस सॉफ्टवेयर के विषय के बारे में नये है तो ये सवाल आपके मन में आना आम बात है की पॉवरपॉइंट को स्टार्ट कैसे करे या फिर यु कहे की Powerpoint को ओपन कैसे करे? इसके कुछ कमांड और शॉर्टकट है जिससे आप आसानी से इस एप्लीकेशन को Open कर सकते हो. तो आइये इसके बारे में थोड़ा विस्तार से समझ लेते है.

आप दो तरीके से इस को स्टार्ट कर सकते है इन दोनों तरीको को नीचे बताये गये कुछ स्टेप्स से आसानी से समझ पायेंगे.

तरीका नंबर 1

स्टेप 1: सबसे पहेले आपको अपने कंप्यूटर के Start Button पर क्लिक करना है।

स्टेप 2: उसके बाद आप All Programs पर क्लिक करे।

स्टेप 3: अब आप Microsoft Office पर क्लिक करे।

स्टेप 4: अब Microsoft Office Powerpoint पर क्लिक करे।

स्टेप 5: अब आपका Microsoft Office Powerpoint इस्तेमाल के लिये तैयार है.

जैसे की आप जानते है की हर Program का अपना एक Run Command होता है बिलकुल उसी तरह इस सॉफ्टवेयर का भी अपना एक Run Command होता है और वह है Powerpnt यानि की अगर आप Search Programs or File में इस शब्द को टाइप कर Enter बटन को Press करते हो तो डायरेक्ट आप इस एप्लीकेशन को स्टार्ट कर सकते हो.

इसके अलावा Window Key + R को Press करने के बाद जो सर्च बार आएगा उसमे आपको Powerpnt टाइप करना है और Enter पर क्लीक करते ही Ms Powerpoint को स्टार्ट कर सकते हो।

जैसे ही आप इइस को स्टार्ट करते हो तो वह एक सामान्य व्यू में ओपन होता है, जिसमे आपको एक Slide दिखेगी और आप उसपर अपना काम स्टार्ट कर सकते हो, इसे आपको समझाने के लिए हमने स्क्रीनशॉट में कुछ नंबर द्वारा Slide के भागो को वर्गीकृत किया है

slide/Outline टैब फुल साइज स्लाइड का thumbnail दिखाता है। दूसरी स्लाइड को जोड़ने के बाद slide/Outline टैब में आप Click कर सकते हो जिससे वह स्लाइड slide/Outline टैब में दिखाई देगी। आपको अपने Presentation को Rearrange करने के लिये thumbnail को Drag कर Slide को व्यवस्थित कर सकते है, इस Tab से आप New Slide को जोड़ सकते हो तथा किसी Slide को हटा भी सकते हो।
यहाँ पर आप सीधे सीधा Slide पर काम कर पाओगे।
Slide में जो डोटेड लाइन का बॉक्स बना है वहां पर आप अपने Presentation के हिसाब से Text लिख सकते हो तथा जरूरियात के हिसाब से Chart, Pic तथा किसी अन्य Object को डाल सकते हो।
नीचे की नोट पैन में अपनी Presentation के हिसाब से वर्तमान Slide में कुछ नोट लिख सकते हो जो Presentation के दरमियान देखनेवालों को काम आ सकती है।
एमएस पॉवरपॉइंट की विशेषतायें  
जैसे हर किसी Software की कोई न कोई विशेषता होती है जिससे वह बाकियो से अलग दीखता है बिलकुल उसी तरह इस एप्लीकेशन की भी अपनी एक विशेषता है. पॉवरपॉइंट का उपयोग ही उसे विशेष बनाता है आइये जानते है पॉवरपॉइंट की विशेषता के बारे में विस्तार से.

इस का उपयोग सिर्फ आप Presentation बनाने के लिए कर सकते हो या यु कहे की अगर आपको किसी भी प्रकार का Presentation बनाना हो आपको Powerpoint से ही आसानी से बना सकते हो।
अगर आप चाहते हो की अपने Presentation में आपको आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी ऑब्जेक्ट (Text, Pic या Chart) को किसी Animation के रूप में दिखाना हो तो आपको इसके लिए सारी सुविधा मिल जाएगी।
इस में आप अपने Presentation के डॉक्यूमेंट पर कोई भी Video या फिर Audio आसानी से चला सकते हो ऐसी सुविधा का लाभ आप किसी अन्य Software में नहीं देख सकते।स्लाइड। 
इस में आपको अपने स्लाइड के लिए अलग अलग प्रकार की Theme मिल जायेगी जिससे आप अपनी स्लाइड को एक Look दे सकते हो तथा आप अपने Presentation डॉक्यूमेंट पर कुछ इफेक्ट भी दे सकते हो।
जैसे MS Word और MS Excel में Microsoft की तरफ से Function मिलते है बिलकुल उसी तरह आप इस में भी आपको कुछ Function मिलते है जिससे आप आसानी के साथ अपना काम बिना किसी तकलीफ के साथ कर सकते हो।
इस में आपको Slide के हर एक Part में आप अपने हिसाब से स्वतंत्र काम कर सकते हो तथा अपनी Presentation को बहेतर बनाने के लिए अलग अलग प्रकार की Layout का चयन कर सकते हो।
 इसमें नया स्लाइड कैसे बनायें – How To Create A New Slide In Powerpoint:
जो लोग माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सीख रहे है उनका ये सवाल जरूर होता है की एमएस पॉवरपॉइंट में नयी Slide कैसे बनाये (How To Create A New Slide In Powerpoint) वैसे पॉवरपॉइंट में नयी स्लाइड बनाने के दो तरिके है तो इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स के माध्यम से बतायेंगे आइये समझते है।

तरीका 1:

स्टेप 1: सबसे पहले आप इस एप्लीकेशन को खोलें जैसे ही आप ओपन करते है आपको एक Slide तो Screen पर ही नजर आएगी.

स्टेप 2: अब आपको ऊपर की तरफ Home का एक ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है.

स्टेप 3: Home पर क्लिक करते ही आपके सामने कई और ऑप्शन नजर आएंगे उसमे से आपको New Slide पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 4: अब जैसे ही आप New Slide पर क्लिक करते हो अलग अलग प्रकार की Slide के Layout आपको नजर आएंगे आप अपनी Presentation के हिसाब से उस Layout का चयन कर सकते है.

स्टेप 5: इतना करते ही आपकी New Slide Create हो चुकी होगी.

तरीका 2:

स्टेप 1: सबसे पहले आप Powerpoint को ओपन करे जैसे ही आप ओपन करते है आपको एक Slide तो Screen पर ही नजर आएगी।

स्टेप 2: अब Slide /Outline वाले एरिया में आपको एक Slide तो अवश्य ही देखने को मिलेगी।

स्टेप 3: आपको Slide पर Curser को लाकर Right Click करना होगा।

स्टेप 4: जैसे ही आप Right Click करते है बहुत से ऑप्शन नजर आएंगे उसमे आपको New Slide पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5: इतना करते ही आपकी New Slide Creat हो जाएगी आप अब यहाँ से New Slide का Layout बदल सकते हो इसके लिए नयी स्लाइड पर Right Click कर Layout पर क्लिक करे।

             Tab Bar 
M. S Power point me 
1.Home Tab
2.Insert Tab
3.Design Tab
4.Animation Tab
5.Slide /Show Tab
6.Preview Tab
7.View Tab
           1.Home Tab

इस tab मे Clipboard, Font, Paragraph, etc. से सम्बंधित option पाये जाते है। जिसे एक group मे  व्यवस्थित किया गया है जो इस प्रकार है—
1 Clipboard Group
2 Slide Group
3 Font Group
4 Paragraph Group
5 Editing Group

1 Clipboard 📎Group:-
ईसे group मे text या object को Cut, copy, past या format printer से संबंधित कार्य करते है। 

2.Slide Group :—

Slides Group का काम Current Presentation में बदलाव करने के लिए किया जाता है. इस Group में मुख्य रूप से 
New Slide,
 Layout, 
Reset, 
Delete आदि बटन होते है.
 New Slide :—बटन के द्वारा Current Presentation में New Slide जोडने के लिए किया जाता है. इसके द्वारा आप एक नई Slide अपनी Presentation में Add कर सकते है. 
Layout Command :—के द्वारा Presentation में से किसी एक या अधिक Slides का Layout Change किया जाता है. जिस Slide को आप Select करेंगे. उसी Slide का Layout बदल जाएगा. 
Reset Command के द्वारा किसी Slide में की गई Formatting, Slide Position, Side आदि को Reset मतलब Default किया जाता है. यानि जैसे आपकी Slide पहले थी. बिल्कुल वैसी बन जाती है
Delete Slide :
का उपयोग Presentation से किसी Slide को Delete करने के लिए किया जाता है. आप जिस Slide को Delete करना चाहते है. पहले उसे Select करे. और फिर उस Slide को Presentation से Delete करें.

             Font Groups
Font Group में उपलब्ध Commands के जरीए PowerPoint Presentation में उपलब्ध Slides में Text की Formatting की जाती है. इसमें Bold, Italic, Text, Highlight,Font Color, आपको Font Family, Font Size, Font Style आदि को Change करने के लिए Commands दी होती है. इन Commands के जरीए आप किसी भी MS PowerPoint Document को अपने हिसाब से Format कर सकते है. आप जिस भी Slide में अपना मन पसंद Font, Font Size इस्तेमाल करना चाहते है. आप यहाँ से इसकी Setting कर सकते है.

       Paragraph Group

इस Group में Slides Paragraph को Set करने से संबंधित Commands होती है. इनके द्वारा आप Paragraph का Paragraph Alignment (Left, Right, Center, Justify), Line Spacing के बीच की ऊँचाई (Space), Columns को Set कर सकते है. आप यदि PowerPoint Slides में List लगाना चाहते है, तो आप यहाँ से Bullet List और Number List इस्तेमाल कर सकते है. इन कमांड के अलावा Paragraph Group में Text Direction के द्वारा Text Orientation बदल सकते है. Align Text के द्वारा Text Box में लिखे गए Text का Alignment Set किया जाता है. 
Convert to SmartArt:— कमांड के द्वारा PowerPoint Slides में लिखे गए Text को SmartArt में बदल सकते है.

Drawing:—
Drawing Group का काम Slides में Insert Pictures, Objects, Shapes आदि कि Setting करने के लिए किया जाता है. आप Shapes में Color कर सकते है. उनमें Effects Add कर सकते है. इसके अलावा आप यहाँ से Slides में Shapes भी Insert कर सकते है.
     
              Editing Group

Home Tab में उपलब्ध Editing Group बहुत काम का होता है. इस Group में 3 मुख्य Commands होती है. Find Command के द्वारा MS PowerPoint Document में उपलब्ध किसी शब्द/वाक्य विशेष को खोजा जाता है. Replace Command से आप PowerPoint Slides में उपलब्ध किसी भी शब्द के स्थान पर कोई दूसरा शब्द लिख (Replace) सकते है. आपको सिर्फ एक ही बार शब्द बदलना पडता है, और उस शब्द की जगह पर दूसरा शब्द लिख जाता है. और Select Command के द्वार Presentation में उपलब्ध Text को एक साथ Select किया जा सकता है.
    
        2..Insert Tab
Insert Tab में कुल 5 Group होते hai. इन Groups का नाम क्रमश: 1.Tables
 2.Illustrations
 3.Links
4.Text Group
5.Media Group
है. अब आप Insert Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.

Table Group:—
Table Group का इस्तेमाल PowerPoint Presentations में Table Insert करने के लिए किया जाता है. इस Group में Table Insert करने से संबंधित कई विकल्प उपलब्ध होते है. आप Columns और Rows की संख्या लिखकर Table Insert कर सकते है. या फिर आप अपने लिए एक Table Draw भी कर सकत है. आप चाहे तो PowerPoint Presentations में Excel Spreadsheets Insert कर सकते है.

Illustrations Group :— इस में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल PowerPoint Presentations में Graphics Insert करने के लिए किया जाता है. आप Illustrations Group में उपलब्ध Commands के द्वारा अलग-अलग प्रकार के Graphics Slides में Insert कर सकते है. आप Pictures, Clip Art, Photo Album, Shapes, Charts आदि को Slides में Insert कर सकते है.

Links Group:
यदि आप PowerPoint Presentations में Link Insert करना चाहते है. तो इसके लिए Links Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल किया जाता है. आप PowerPoint Presentations में 2 प्रकार की Links Insert कर सकते है. साधारण Links (Hyperlink), दूसरी Action Link. Action Link के द्वारा Slides में किसी शब्द विशेष के ऊपर Mouse Click और Mouse Hover के द्वारा होने वाले Actions को Define किया जाता है.
Text Group:
Text Group  में उपलब्ध Commands के द्वारा PowerPoint Presentations में अलग-अलग प्रकार का Text Insert करने के लिए किया जाता है. आप Text Box, WordArt, Date & Time Slide Number आदि Text Slides में Insert कर सकते है. आप Header & Footer Commands का इस्तेमाल Presentation में Header और Footer Insert करने के लिए किया जाता है. आप Header & Footer के रूप में Date, Slide No, आदि चीजें डाल सकते है. आप चाहे तो अपना खुद का नाम भी Header & Footer में Insert कर सकते है. इनके अलावा आप Slides में Symbols भी Insert कर सकते है. इसके लिए Symbol Command का उपयोग अकिया जाता है.

Media Clips Group:
Media Clips Group में दो Commands होती है. पहली Command Movie के द्वारा Animated Clip Arts PowerPoint Presentations में Insert किए जाते है. और दूसरी Command Sound के द्वारा Audio File को Insert किया जाता है.
         Review Tab :
में कुल 2 Group होते है. इन Groups का नाम क्रमश: Proofing, और Comments है. आप Review Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है
       Proofing Group:—
 में PowerPoint Presentations से संबंधित बहुत काम की Commands होती है. इस Group में मुख्य रूप से Spelling, Research, Thesaurus, Translate, Language आदि Commands होती है. सबसे महत्वपूर्ण Command इसमें Spelling होती है. जिसके द्वारा किसी भी PowerPoint Slide में लिखे हुए Text में होने वाली Spelling और Grammar संबंधित त्रुटियों को सुधारा जा सकता है. इसमें एक शब्द के समानार्थी शब्दों को खोजने के लिए Thesaurus Command किया जाता है. आप Translate Command के द्वारा MS PowerPoint में मौजूद अलग-अलग भाषाओं में Document को Translate भी कर सकते है. Language Command के द्वारा उस भाषा को Set किया जाता है. जिस भाषा के लिए आप Spelling & Grammar Check करना चाहते है.

Comments Group:—
किसी PowerPoint Presentations में उपलब्ध कोई खास शब्द या शब्द समूह के बारे में यदि आप कुछ अतिरिक्त लिखना चाहते है. तो इसके लिए Comment Command का उपयोग किया जाता है. आप यहाँ से New Comment लिख सकते है. Previous Comment को Edit, Delete भी कर सकते है.
1 Insert Comment
2 Edit Group
3 Delete Group
4 Show Marker Comment

    Show Marker Comment:
इस option का use Paragraph मे marker का निशान होता है। 
      Protect 🔒Group:—
Is group  का slide को protect करने के लिए करते है। 
यह option insert के  द्वारा प्रयोग किया जाता है। 

           Views Group:
Powert point मे View Tab में कुल 6 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: Presentation Views, Show/Hide, Zoom, Color/Gray scale, Window और Macros है. अब आप View Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.

PresentationView Group:
Presentation Views Group में Slides को अलग-अलग Styles में देखने से संबंधित Commands होती है. इनके जरीए आप एक PowerPoint Presentations को Print करने से पहले या Publish करने से पहले ही उसे MS PowerPoint में ही अलग-अलग तरीके से देख सकते है. Document Views में 4 प्रकार के Presentation Views उपलब्ध है. Normal View में Presentation को Normal View में दिखाया जाता है. इसमें Presentation Print होने के बाद जैसी दिखाई देगी. उस तरह दिखाई देती है. Slide Sorter View में एक Presentation में उपलब्ध सभी Slides को एक साथ Computer Screen पर दिखाया जाता है. आप जिस भी Slide को देखना चाहते है. वह Slide Normal View में दिखाई देने लगेगी. Notes Page View में Slides को Notes View में दिखाया जाता है. और अंतिम, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण Slide Show View में Presentation में उपलब्ध सभी Slides को Slide Show में दिखाया जाता है. इस तरह Slides को पूरी कम्प्युटर Screen पर दिखाया जाता है. आप Mouse Click या Auto Time के द्वारा Slide Show को Control कर सकते है.

Show/Hide Group:—
Show/Hide Group में Presentation से संबंधित कई टूल्स होते है. इसमें आपको मुख्य रूप से 2 टूल मिलेंगे. पहला टूल Ruler, जिसके आगे बने बॉक्स पर क्लिक करके इसे Enable किया जाता है. इसे Enable करने पर Slide में Ruler लग जाता है. जिससे आप Slide का Margins देख तथा बदल सकते है. दूसरा टूल इसमें Grid lines होता है. इसका उपयोग PowerPoint Slides में Objects Insert करते समय किया जा सकता है. इसे Enable करने पर पूरा Page Grid lines में विभाजित हो जाता है. इस Group में अंतिम टूल Message Bar होता है. इसका उपयोग PowerPoint में संभावित खतरों से उपयोगकर्ता को सावधान करने के लिए किया जाता है. यदि आपके Content में MS Office को कोई संभावित खतरा पता चलता है. तो यह हमे Automatic PowerPoint Window में Message दिखाती है.

Zoom Group:—
Zoom Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Slides को अलग-अलग Zoom Level पर देखने के लिए किया जाता है. इसमें उपलब्ध Commands के द्वारा आप Slides को अपने हिसाब से बडा या छोटा करके देख सकते है. या फिर आप Fit to Window में भी Slides को देख सकते है.
Color/Grayscale:
इस Group का उपयोग Presentation के Color में देखना है या फिर उसे Black & White देखना है. इस तरह की Settings की जाती है. यदि आप Presentation को Color में देखना चाहते है, तो Color Command क इस्तेमाल करें. और आप Presentation को Color में नही देखना चाहते है, तो Gray scale Command का उपयोग करें.

Window Group:—
यदि आप एक बार में एक से ज्यादा PowerPoint Presentations पर कार्य करते है. तो Window Group आपके लिए ही बना है. इसके द्वारा आप Open PowerPoint Windows को नियत्रंण करते है. आप एक Presentation में काम करते हुए ही दूसरी Window में जा सकते है. और यही से किसी अन्य Presentation में जा सकते है. या फिर दो Presentations को एक साथ Desktop पर दिखा सकते है.
Macros Group:—
आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे है. और उसमें कुछ जानकारी आपको बार-बार उपयोग में आने वाली है. तो Macros का काम यही से शुरू होता है. यदि आपको किसी एक जानकारी को बार-बार में उपयोग में लेना है. तो उस जानकारी का Macro Record करके आप एक बार लिखने के बाद उस जानकारी को बिना लिखे काम में ले सकते है. Macro को हम की-बोर्ड शॉर्टकट से जोड देते है. और जब हमें उस जानकारी को लिखना होता है. तो बस हमे की-बोर्ड से उस शॉर्टकट को दबाना होता है. और संपूर्ण जानकारी अपने आप लिख जाती है.
Learn More

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ