UPSC kya hai kaise kare puri jankari

 UPSC ka Full Form UPSC, kya hai full Details in Hindi

UPSC Kya hai full details


UPSC Full Form :— Union Public Service Commission ya   संघ लोक सेवा  आयोग है। 
यूपीएससी भारत का प्रमुख भारतीय एजेंसी में से एक है यह सभी भारतीयों को सेवाओं के लिए नियुक्त करता है परीक्षाओं का आयोजन करता है। 

जिसमें देश के सर्वश्रेष्ठ सभी सेवाएं सम्मिलित जैसे IPS , IRS, IAS और अन्य सभी सरकारी नौकरियां जो इन परीक्षाओं में सम्मिलित हैं। 
लोक संघ सेवा आयोग इनका प्रमुख काम ग्रुप A  और ग्रुप B  जैसे श्रेणियों में अधिकारियों को सिविल सेवाओं में भर्ती करना है। 
यूपीएससी अखिल भारतीय सेवाओं केंद्रीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओ के साथ-साथ भारतीय संघ के सशस्त्र बलों के लिए भर्ती प्रक्रिया को आज भी करता है यूपीएससी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारत की केंद्र और राज्य सरकार के बाद 24 सेवाओं में भर्ती के लिए जिम्मेदार है यूपीएससी एग्जाम भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। 

लोक संघ सेवा आयोग यूपीएससी की स्थापना 1 अक्टूबर 1962 ईस्वी को हुई थी बीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/
 है  यूपीएससी का मुख्यालय नई दिल्ली में है।  
यूपीएससी के तहत आने वाले पदों के और उसके  संबंधित  जानकारियां देंगे। 


 यूपीएससी (UPSC) के कार्य

संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत अन्य बातों के साथ सिविल सेवाओं तथा पदों के लिए भर्ती संबंधी सभी जिम्मेदारियां आयोग के पास है ऐसे किसी भी मामले में योग का परामर्श लिया जाना अनिवार्य होता है। 
  संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत आने बातों के साथ-साथ सिविल सेवाओं तथा पदों के लिए भर्ती संबंधी जिम्मेदारियां आयोग के पास में ऐसे किसी भी मामले में युवक का परामर्श लिया जाना अनिवार्य होता है संविधान के अनुच्छेद 320 के अंतर्गत यूपीएससी के प्रकार इस प्रकार हैं। 

  • संघ के लिए सेवाओं में नियुक्ति हेतु परीक्षा आयोजित करना। 
  • साक्षात्कार द्वारा चयन से सीधी भर्ती। 
  • सरकार के अधीन विभिन्न सेवाओं को तक पदों के लिए भर्ती नियम तैयार करना तथा उनमें संशोधन करना। 
  • विभिन्न सिविल सेवाओं से संबंधित अनुशासित मामले।
  • भारत के राष्ट्रपति द्वारा आयोग को परिचित किसी भी मामले में सरकार को परामर्श देना। 

UPSC EXAM Post :UPSC 



यूपीएससी (UPSC) द्वारा आयोजित कुछ परीक्षाएं इस प्रकार हैं.

  1. Indian Forest Service Examination
  2. Combined Defense Service  
  3. Engineering services examination
  4. National defense examination
  5. Navel Academy examination
  6. Special classes railway
  7. India economy service examination
  8. Central armed services
हर साल लाखों में लोग UPSC के लिए उपस्थित होते हैं स्टूडेंट के बीच काफी लोकप्रिय परीक्षा है जिसका कारण अच्छा वेतन लाभ और सम्मानजनक पद है.

          यूपीएससी भर्ती प्रक्रिया

UPSC charts
परीक्षा में प्रकृति में एक क्वालिफिकेशन चरण हैं प्रीलिम्स में प्रत्येक अंगों को अंतिम मेरिट सूची में नहीं गिना जाता हैैैै प्रीलिम्स परीक्षा में दोनो पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार के होतेे हैं.
 सामान्य अध्ययन का पेपर प्रकृति में क्वालिफिकेशन होता है
 आपको दूसरे पेपर  को   qualify करने के लिए 33 % अंक प्राप्त करने   होते हैं। 

UPSC Exam Pattern for Mains

यूपीएससी मेंस परीक्षा में 9 पेपर होते हैं जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा Qualify करते हैं Mains  परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं Mains इस परीक्षा के सभी पेपर वर्णनात्मक प्रकार के होते हैं जो भाषा के पेपर प्रकृति ने क्वालीफाइंग होते हैं यूपीएससी मेंस परीक्षा 57 दिनों की अवधि में आयोजित की जाती है पेपर A और B क्वालीफाइंग प्होते हैं उम्मीदवार को अपने पेपर फर्स्ट सेम पेपर तक प्रत्येक में कम से कम 25 स्कोर करना चाहिए

 UPSC Interview

UPSC Interview : साक्षात्कार UPSC परीक्षा का अंतिम चरण है . मेरिट लिस्ट साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण और मेन्स परीक्षा के अधर पर तैयार की जाती है . साक्षात्कार चरण के लिए आवंटित अधिकतम अंक 275 हैं , इस प्रकार मेरिट सूची के लिए कुल अंक 2025 हैं . साक्षात्कारकर्ता ( Interviewer ) general interest के प्रश्न पूछकर छात्र के मानसिक और social traits का न्याय करेगा . कुछ गुण जो वे खोजते हैं वे mental alertness , critical powers of assimilation , clear and logical exposition , a balance of judgment , variety , and depth of interest , leadership , intellectual i moral integrity। 

दोस्तो, अब  UPSC से जुड़ी सारी जानकारी आपके पास है और mysupporteduction को उम्मीद है की हमारी ये कोसिस आपको पसंद आयी होगी और UPSC  जुड़ी इस जानकारी को समझना भी आपके लिए आसान साबित होगा। आगे भी हम ऐसी इन्वोटिव और इंट्रेस्टिंग जानकारीया लेने के लिए हमारे mysupporteduction के ऑफिसियल वेबसाइट को visit करे ताकि हर नई और इन्वोटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुँचे। धन्यवाद !!!


 इन्हें भी पढ़ें



एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

* ने कहा…
Thanks you friends 👍👌💯
SK ने कहा…
UPSC karne ke liye 12th me kaun sa subject le sir