BIOS kya hai

BIOS क्या है ? (What is BIOS) 

BIOS kya hai


कंप्यूटर स्टार्ट करने पर सबसे पहले जो स्क्रीन आपको दिखाई देता है वही बॉयोस (BIOS) होता है। BIOS का पुरा नाम (Basic Input Output System)  होता है, इसे System BIOS या PC BIOS भी कहा जाता है । यह मदरबोर्ड के साथ जुड़ा एक सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर चालू करते ही अपने आप शुरू हो जाता है , BIOS कंप्यूटर on saR RAM , Processor , Key Board , Hard Disk आदि की पहचान कर उन्हें कन्फिगर ( Configure ) करता है । 
BIOS


 ( Basic Input / Output System ) सॉफ्टवेयर या फर्मवेयर ( Firmware ) होता है जो आपको कंप्यूटर सिस्टम शुरू करने में सक्षम बनाता है । सिस्टम शुरू होने पर BIOS Power On Self Test चलाता है , यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिस्टम से जुड़े सभी हार्डवेयर ठीक से काम कर रहे हैं । यह सिस्टम से जुड़ा सभी हार्डवेयर की जाँच करके सिस्टम के बुनियादी रखरखाव को पूरा करता है और ऑपरेटिंग सिस्टम ( OS ) को लोड करता है जो आप कंप्यूटर सिस्टम के परफॉरमेंस को सुधारने के लिए BIOS सेटिंग्स को बदल कर संशोधित कर सकते हैं या सिस्टम की समस्या का निवारण कर सकते हैं । मेमोरी में चल रहे BIOS में सभी विभिन्न ड्राइवर शामिल होते हैं जो ओएस पर हार्डवेयर के लिए एक इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं । BIOS रोम चिप में Preloaded होता है। 

यह हमारे कंप्यूटर की ROM Memory में स्थित होता है जो कंप्यूटर के सभी Hardware को पहचानता है बायोस ( BIOS ) मुख्यरूप से कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम ( Operating System ) को बूट कराने का काम करता है , जब कंप्यूटर ऑन होता है , BIOS आपके द्वारा की गयी CMOS सेटअप कि जाँच करता है और यह तय करता है कि किस डिवाइस से सिस्टम बूट कराया जाये | और उन सभी को prepare करने के बाद Operating System को call करता है तभी हमारा कंप्यूटर स्टार्ट होता है और हम उसे इस्तेमाल कर पाते है ।



BIOS हर कंप्यूटर में पहले से ही installed रहता है क्यूंकि CPU में प्रोग्राम BIOS के बाद ही इनस्टॉल हो पाते हैं , यह कंप्यूटर की Non - Volatile मेमोरी यानी ROM के अंदर इनस्टॉल रहता है जो चिप हमारे कम्पुटर के Motherboard में लगी होती है । इसे हम आसानी से डिलीट नहीं कर सकते हालाँकि यह एक EEPROM           ( Electronically Erasable Programmable Read Only Memory)   टाइप की मेमोरी होती है यानी जिसे इलेक्ट्रिकली इरेजेबल प्रोग्रामेबल  किया जा सकता है ताकि बाद में अगर बॉयोस को अपडेट करना हो तो कोई दिक्कत ना आए . 

Function of BIOS (BIOS  के कार्य) 

  • BIOS Setting  को चेक करना
BIOS सबसे पहले CMOS मे BIOS  सेटिंग की जांच करता है कंप्यूटर के स्टार्ट होने के बाद यह CMOS  से सभी सेटिंग को READ करता है ताकि सभी चीजें ठीक से काम कर सकें.

कंप्यूटर Drive लोड करना


उसके बाद BIOS कंप्यूटर deive लोड करता है। जो ऑपरेटिंग सिस्टम और Connected device के बीच एक base या Interface का काम रहते है। 

Power On Self-Test (POST)  करना

उसके बाद बॉयोस के द्वारा सारे हार्डवेयर डिवाइस जैसे कीबोर्ड माउस आदि को टेस्ट पड़ता है इस प्रोसेस को (POST) या पावर ऑन सेल्फ टेस्ट कहते हैं। 



BIOS Setup करना 

POST  प्रक्रिया के समय एक ही स्पेशल कि दबाते हैं जिससे हमारे सामने एक सेटिंग ओपन हो जाती है जिससे हम बॉयोस सेटिंग कहते हैं सेटिंग को बॉयोस सबसे   सबसे पहले लोड करता है। 

Boot Device चेक और load करना 

उसके बाद BIOS एक Boottable मध्यम डुडता है और उसके बाद Bootable माध्यम को  read करके जरूरी फाइल को RAM मे load करता है और इसक
 बाद ही हमारा कंप्यूटर on होता है और हमे डेस्टॉप दिखाई देता है। 

CMOD क्या हैं ? (What is CMOD) 

CMOS का पूरा नाम Complementary Metal Oxide Semiconductor la UE ych Battery होती है , जो की BIOS में Store सभी Settings को सुरक्षित रखती है और इसी के कारण BIOS , Computer Booting Process को Start करता है | यह एक छोटा सा सेल होता है इसी के कारण कंप्यूटर का Date / Time और बाकी सारी basic जानकारी save रहती है । इस battery के ख़तम होने या निकाल देने पर BIOS settings रिसेट हो जाती हैं | आप सभी ने देखा होगा की Computer OFF होने के बाद भी इसका Time & Date Change नहीं होता है , ऐसा इसलिए होता है  Time & Date a Setting BIOS Store होता है और वह CMOS Battery से चलता है |

BIOS SETUP को कैसे OPEN करे

बायो सेटिंग ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले अपना कंप्यूटर हिस्ट्री स्टार्ट करना होगा रीस्टार्ट करने के बाद कंप्यूटर चालू होते ही आपको कीबोर्ड शॉर्टकट F2, F12, Delete, या Ecs मे से कोई भी एक key आपको बिना time लागए  Press करनी है ऐसा करते ही आपको कंप्यूटर की BIOS सेटिंग OPEN हो गायेगी। 

 BIOS  कहा स्थित होता है 

BIOS Motherboard पर लगी EEPROM (Electrically Erasebale  Progrmble Read Only मेमोरी) चिप मे स्टोर रहता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ