Programing language kaise sikhe

 How to Learn a Programing Language in Hindi 

Programing language kaise sikhe


Programing  कैसे सीखें? 

कंप्यूटर की पढ़ाई में आजकल विद्यार्थी काफी तेजी से रूचि यानी कि इंटरेस्ट बढ़ रहा है कोई कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग बनना चाहता है तो कोई कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर तो कोई Hacker बनना चाहता है.
आपको एक कंप्यूटर के फील्ड में कई सारे कोर्स मिल जाएंगे जिसमें से एक कोर्स बहुत पॉपुलर है जो कि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज(Computer Programing language) है जिसे हम आम भाषा में कोडिंग(Coding) करना भी कहते हैं . लेकिन अब सवाल उठता है कि आखिर कैसे सीखें ?कोडिंग(Coding). प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखे ? प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कई सारे होते हैं जैसे कि उसकी लैंग्वेज जावा लैंग्वेज(Java Language) सी प्लस प्लसप्लस C++  Java जो यहां पर आपको एक लैंग्वेज सबसे पहले आना जरूरी है.सी लैंग्वेज (C Language) एक सबसे इजी और आसान लैंग्वेज है अगर आपको सी लैंग्वेज सिख लेते हो तो इसके बाद आप बाकी लैंग्वेज आसानी सिख सकते है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की सी लैंग्वेज कैसे सीखे ? (How to Learn C Programming Language in hindi) और सी लैंग्वेज में बेसिक कैसे सीखे (Learn C Language Basic in hindi) लर्न सी लैंग्वेज इन हिंदी.

 यदि आपको सच में प्रोग्रामिंग सीखना है तब आपको नीचे बताए गए Steps को जरुर से पढ़ना चाहिए चलिए जानते हैं एक लैंग्वेज का चुनाव कैसे करें.

Programing language


Interesting 

आप चाहे तो कोई भी प्रोग्राम लैंग्वेज सीख सकते हैं लेकिन मेरे हिसाब से आपको यह तय करना चाहिए उस प्रोग्राम लैंग्वेज कुछ सीख लेने के बाद आखिर आप क्या करना चाहते हैं इसे आप यह दायर कर पाएंगे कि आपको आगे चलकर क्या करना है आप चाहे तो सिस्टम प्रोग्राम(System Programing) सीख सकते हैं या वेब डेवलपमेंट (Web Development) आपकी इच्छा। 


 लैंग्वेज का चुनाव करें

आप चाहे तो कोई भी लैंग्वेज का चुनाव करें लेकिन आपके लिए पहला C Level सिंपल लैंग्वेज सही रहेगा क्योंकि बिजनेस के लिए यह लैंग्वेज सही है क्योंकि बहुत ही बेसिक कॉन्सेप्ट सिखाते हैं और आपकी थॉट्स प्रोसेस को अच्छे से बिल्ड कर सकते हैं। 


सी लैंग्वेज (C Language) एक सबसे इजी और आसान लैंग्वेज है . 

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Computer Programming Languages) में C लैंग्वेज बहोत ही पोपुलर है और इसका प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल अभी भी कई सॉफ्टवेर बनाने में किया जाता है ये एक बेसिक्स और बहोत ही इजी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज माना जाता है अगर आपने सी लैंग्वेज सिख लिया तो बाकी कंप्यूटर लैंग्वेज भी आसानी से सिख सकते है जावा लैंग्वेज (Java Language) , सी प्लस प्लस (C++) इत्यादि तो चलिए सीखते है C प्रोगाम्मिंग लैंग्वेज (C Programming Language) हिंदी में यानि की कोडिंग कैसे करे (How to code information in hindi) और कैसे एक छोटा सा सी लैंग्वेज में प्रोग्राम बनाये.

प्रोग्रामिंग भाषा


सी लैंग्वेज क्या है ? (What is C Programming Language in hindi)


सी लैंग्वेज सिखने से पहले ये जानना जरुरी है की आखिर ये सी लैंग्वेज है क्या इसका क्या यूज़ है ये कब कब काम आता है और इसका कहा इस्तेमाल किया जाता है और C Programming Language सिखने के क्या क्या फायदे है (Advantages of c language in hindi) अडवानटेजस ऑफ़ सी लैंग्वेज.

सी लैंग्वेज एक कंप्यूटर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है आसान भाषा में कहे तो ये कंप्यूटर की भाषा है या फिर कहलो कोडिंग (Coding) है जिसका इस्तेमाल करके कंप्यूटर समझ पता है की हम उसे क्या कमांड यानि निर्देश दे रहे है इसके इस्तेमाल से आप फर्मवेयर (Firmware) या फिर एप्लीकेशन (Application) या फिर सॉफ्टवेर (Software) बना सकते है अगर इसे किताबी भाषा में कहे तो ये एक हाई लेवल (High Level) स्ट्रक्चर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Structured Programming Language) है

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने के फायदे

  • सी लैंग्वेज एक हाई लेवल लैंग्वेज है इसे आप आसानी से सिख सकते है
  • अगर C Language आपने सिख लिए तो आपको दुसरे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 
  • सी लैंग्वेज सीखने के बाद आप कंप्यूटर (Computer) के सिस्टम सॉफ्टवेर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेर दोनों बना सकते हो। 
  • सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ( C Programming Language) कैसे सीखे बेसिक्स जानकारी
सी लैंग्वेज को पूरा सीखना कोई एक दिन का काम नहीं है इसके लिए आपको महीनो लग सकते है साथ में या पर अपने कोडिंग को सुधारने के लिए आपको रोजाना प्रैक्टिस करना भी जरुरी है कोडिंग में तो यहाँ पर में आपको कुछ बेसिक्स बताने वाला है सी लैंग्वेज में जैसे की सिंटेक्स (Syntax) क्या होता है , डेटा टाइप्स (Data Types) क्या होते है और किस सॉफ्टवेर में सी लैंग्वेज सिखा जाता है साथ में एक छोटा सा प्रोग्राम बनाना भी बताऊंगा जिसे आपको सी लैंग्वेज का बेसिक्स (Basics) आजायेग यानि अगर आप बिगिनर (Beginner) हो तो आपके लिए ये जानना जरुरी है.

सी लैंग्वेज सिखने के लिए यानि कोडिंग की प्रैक्टिस करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेर की जरुरत होगी वैसे आपको इन्टरनेट में कई सरे सॉफ्टवेर मिल जायेंगे लेकिन सी लैंग्वेज के लिए Turbo C/C++ काफी पोपुलर सॉफ्टवेर है जहा पे आप सी लैंग्वेज के कोडिंग की प्रैक्टिस कर सकते है तो टर्बो सी Turbo c को डाउनलोड करे इसके बाद आप कई सरे बेसिक्स टॉपिक्स को सीखना है जो में आपको नीचे दिए गए विडियो में अच्छे से और बहोत ही आसान तरीके से सिखाऊंगा.

Programing language


सी लैंग्वेज सिखने के लिए स्टेप फॉलो करे

अगर आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में सी लैंग्वेज के बेसिक्स सीखना है तो में आपको वो सरे बेसिक्स के टॉपिक्स निचे बताने वाला हु जिसे आपको देख कर अच्छे से समझ सकते है विडियो में सभी टॉपिक को एक एक करके अच्छे समझाया गया है आप इन्हें आसानी से समझ सकते है और कोडिंग सिख सकते है। 


 स्टेप 1 : सॉफ्टवेर डाउनलोड करे  

अगर आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में सी लैंग्वेज (C Language) सीखना तो इसके लिए आपको प्रैक्टिस करने की काफी जरुरत होगी की प्रैक्टिस से ही आप अपने कोडिंग स्किल को और बेहतर बना सकते है और इसके लिए आपको एक सॉफ्टवेर की जरुरत होगी जहा पर आपको सी लैंग्वेज (C Language) के प्रोग्राम बनाने होंगे जहा पर आप प्रैक्टिस कर सकते है इस सॉफ्टवेर का नाम है टर्बो सी (Turbo C/C++) ये सॉफ्टवेर फ्री है इसे आपको यहाँ डाउनलोड पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

DOWNLOAD TURBO C

 स्टेप 2 : C Language के बेसिक्स चीजों को समझे

जैसे ही आप इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर लेते है इसके बाद अब आपको सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C Programming Language)के कुछ बेसिक्स समझने होंगे जैसे की सिंटेक्स क्या है इसका क्या क्या काम है हैडर फाइल्स (Header Files) क्या होते है इसके लिए आप एक छोटा सा सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C Programming Language) का हेल्लो वर्ल्ड (Hello World) प्रोग्राम देख सकते है और उसमे आपको समझ आजायेगा की हैडर फाइल्स क्या है main() क्या होता है इत्यादि ये सब चीज़ बेसिक्स समझे पहले.


c hello world program


 स्टेप 3 : अब Data Types और variable का कांसेप्ट समझे

जैसे ही आप सी लैंग्वेज का बेसिक्स पता चल जाता की सिंटेक्स (Syntax) क्या होता है ? हैडर फाइल्स (Header Files) क्या होता है इसके बाद आपको समझना होगा की आखिर ये डेटा टाइप्स (Data Types) क्या होते है वेरिएबल नेम (Variables name) क्या होते है क्यों कंप्यूटर के मेमोरी (Memory) में आप किसी भी डाटा को ऐसे ही स्टोर नहीं कर सकते उसका नाम और डाटा टाइप डिक्लेअर करना जरुरी है ये चीज़े बेसिक्स में आती है जो आपको पता होना चाहिए तभी आप एक प्रोग्राम बना सकते है सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C Programming Language) में.


data types

 स्टेप 4 : अब function और keywords का यूज़ समझे

ये सभी चीज़े समझने के बाद अब आपको समझना होगा की ये फंक्शन क्या है ? सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C Programming Language) , कीवर्ड्स (Keywords) क्या होते है जैसे की printf या scanf क्या है इसका क्या यूज़ है %d , %f , %s क्या है कब लगाया जाता है ये सब चीज़े समझना बहुत जरुर है वरना बहोत कांफुसिंग हो जाता बाद में प्रोग्राम बनाने में तो इन सभी चीजों का कांसेप्ट पहले क्लियर हो तो ज्यादा बेहतर रहता है ताकि प्रोग्राम में दिक्कत न हो.


 स्टेप 5 : अब एक छोटा सा प्रोग्राम बनाये

ये सभी चीज़े सिखने के बाद अब आप आसानी से छोटा मोटा प्रोग्राम सी लैंग्वेज में बना सकते है चाहे वो हेल्लो वर्ल्ड का प्रोग्राम हो या दो नंबर को जोड़ने वाला प्रोग्राम हो आप इन्टरनेट में सर्च कर सकते है C Language simple Program आपको कई सारे प्रोग्राम मिल जायेंगे जिन्हें आप खुद से प्रैक्टिस करके समझ सकते है


program

 स्टेप 6 : अब एक C language की बुक ख़रीदे

जैसे ही आप सब कुछ बेसिक्स समझ जाते है एक छोटा मोटा प्रोग्राम बना लेते है इसके बाद अब आपको एक बुक (Book) यानि किताब लेना बहोत जरुरी है सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C Programming Language) आप सी भी बुक ले सकते जिससे आपको टॉपिक वाइज समझने में आसानी होगी क्यों की अगर आप ऐसे इन्टरनेट में सर्च करेंगे तो आपको थोडा मुस्किल हो जायेगा की कोनसा टॉपिक पहले समझे तो कोसिस करे एक बुक लेले हेल्प क लिए बाकी आप इन्टरनेट का इस्तेमाल भी कर सकते है.

तो इस तरह से आप आसानी से सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C Programming Language) सिख सकते घर पर ही अगर आप सीखना चाहते है लेकिन लिए आपको अच्छे से और मन लगाके सीखना होगा आप एक अच्छे कोडर या प्रोग्रामर (Programmer) बन सकते है।। 

दोस्तों प्रोग्रामिंग भाषा कैसे सीखे, से जुड़ी सारी जानकारी आपके पास है और mysupporteducation.blogspot.com को उमीद हैै हमारी कोसिस आपको पसंद आयी होगी और स जानकारी language को समझना भी आपके लिए आसान साबित होगा आगे भी ऐसी इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारे ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं। । 



 इन्हें भी पढ़ें




एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

SK ने कहा…
Very nice post thanks
Google ने कहा…
Nice information. Thanks you.
Python language ke bare me kuch batao please