Microsoft Windows in hindi

          𝙈𝙞𝙘𝙧𝙤𝙨𝙤𝙛𝙩 𝙒𝙞𝙣𝙙𝙤𝙬𝙨  

                           
Microsoft Windows
My Support
 Windows, इसे Microsoft Windows के नाम से भी जानते है, एक कम्प्युटर प्रोग्राम है. जिसे Operating System कहते है. MS Windows को Microsoft द्वारा विकसित किया गया है. Windows एक जानामाना OS है, जिसे अधिकतर Desktop Computers में उपयोग लिया जाता है. वर्तमान समय में Windows को छोटे उपकरणों के लिए भी विकसित किया गया है जैसे; tablet pc, mobile phone आदि. Windows के पहले संस्करण से लेकर अब तक Windows के कई संस्करण आ चुके है. Windows का सबसे नवीनतम संस्करण Windows 10 है.
Windows को अधिक समझने के लिए जरूरी है कि हमे Operating System के बारे में जानकारी हो इसलिए नीचे इसके बारे में बताया गया हैं .
Operating System क्या है?
Operating System छोटे रूप मे इसे OS कहते है, एक ऐसा कम्प्युटर प्रोग्राम होता है, जो अन्य कम्प्युटर प्रोग्रामों का संचालन करता है. OS उपयोक्ता तथा कम्प्युटर के बीच मध्यस्थ का कार्य करता है. यह हमारे निर्देशो को कम्प्युटर को समझाता है. इसी के द्वारा अन्य Software प्रोग्राम तथा Hardware का संचालन किया जाता है.

Windows operating system




Operating System क्या होता है?
Operating System छोटे रूप मे इसे OS कहते है, एक ऐसा कम्प्युटर प्रोग्राम होता है, जो अन्य कम्प्युटर प्रोग्रामों का संचालन करता है. ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोक्ता (Users) तथा कम्प्युटर के बीच मध्यस्थ का कार्य करता है. यह हमारे निर्देशो को कम्प्युटर को समझाता है. Operating System के द्वारा अन्य Software प्रोग्राम तथा Hardware का संचालन किया जाता है.

Windows

Operating System के बिना कम्प्युटर एक निर्जीव वस्तु होता है. क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम बेजान हार्डवेयर को काम करने लायक बनाता है और हार्डवेयर के ऊपर अन्य सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स को भी चलने लायक सुविधा प्रदान करता हैं.

Operating System की आवश्यकता/कार्य
Operating System संपूर्ण कम्प्युटर का नियंत्रण एवं संचालन करता है. इसी के द्वारा कम्प्युपुटर का प्रबंधन किया जाता है. Operating System उपयोगकर्ता को कम्प्युटर पर आसानी से कार्य करने कि योग्यता देता है. Operating System और कम्प्युटर के संबंधो को एक आरेख चित्र (Flow Chart) के माध्यम से समझा जा सकता है.
operating_system_placement
ऑपरेटिंग सिस्टम की संरचना
Operating System के कुछ प्रमुख कार्य नीचे है.
Operating System कम्प्युटर को ठीक प्रकार से उपयोग करने लायक सरल बनाता है.
Operating System उपयोगकर्ता से Hardware की भारी भरकम सूचनाओं को उपयोगकर्ता से छिपा लेता है, इसलिए उपयोगकर्ता का ढेर सारी सूचनाओं से सामना नही होता है.
Operating System उपयोगकर्ता को एक सरल माध्यम उपलब्ध कराता है इसलिए वह कम्प्युटर पर आसानी से कार्य कर पाता है.
Operating System उपयोगकर्ता एवं Hardware के बीच मध्यस्थ का कार्य करता है, ताकि उपयोगकर्ता कम्प्युटर और उसके संसाधनों का उपयोग सरलता से कर सके.
कम्प्युटर और इसके संसाधनों का प्रबंधन करना Operating System का एक जरूरी कार्य है.
Operating System के विभिन्न प्रकार
Operating System हमेशा से ही कम्प्युटर के साथ रहे है. जैसे-जैसे कम्प्युटर ने विकास किया वैसे ही Operating System भी अपने आप को विकसित करते गए. Operating System को कई श्रेणीयों में बाँटा गया है. लेकिन, हम यहाँ Operating System के कुछ प्रमुख प्रकारों को जानेंगे.

1. Multi-user Operating System
यह Operating System एक से अधिक उपयोगकर्ताओं को एक साथ कार्य करने की सुविधा प्रदान करता है. इस Operating System पर एक समय में सैकड़ों उपयोगकर्ता अपना-अपना कार्य कर सकते है.

2. Single-user Operating System
इसके विपरीत Single-user Operating System एक समय में सिर्फ एक ही उपयोगकर्ता को कार्य करने देता है. इस Operating System पर एक समय में कई उपयोगकर्ता कार्य नही कर सकते है.

3. Multitasking Operating System
यह Operating System उपयोगकर्ता को एक साथ कई अलग-अलग प्रोग्राम्स को चलाने की सुविधा देता है. इस Operating System पर आप एक समय में E-mail भी लिख सकते है और साथ ही अपने मित्रों से Chat भी कर सकते है.
4. Multi Processing Operating System
यह Operating System एक प्रोग्राम को एक से अधिक CPU पर चलाने की सुविधा देता है.

5. Multi Threading Operating System
यह Operating System एक प्रोग्राम के विभिन्न भागों को एक साथ चलाने देता है.

6. Real Time Operating System
Real Time Operating System उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए Input पर तुरंत प्रक्रिया करता है. Windows Operating System इसका सबसे अच्छा उदाहरण है.
Operating System कम्प्युटर के लिए बहुत ही आवश्यक प्रोग्राम है. इसके बिना कम्प्युटर एक निर्जीव वस्तु मात्र है, यह कहना गलत नही है. Operating System के बिना कम्प्युटर को उपयोग करना बहुत ही कठिन कार्य साबित हो सकता है. Operating System और कम्प्युटर के संबंधो को समझने के लिए ऊपर दिए गए आरेख को समझ सकते है.

ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएँ:—

  1. Primary Memory को Track करता है. जैसे, कहाँ इस्तेमाल हो रही है? कितनी मैमोरी इस्तेमाल हो रही है? और मांगने पर मैमोरी उपलब्ध करवाता है.
  2. Processor का ध्यान रखता है अर्थात Manage करता हैं.
  3. कम्प्युटर से जुडे हुए सभी डिवाईसों को मैंनेज करता हैं.
  4. कमप्युटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों को मैंनेज करता हैं.
  5. पासवर्ड तथा अन्य तकनीकों के माध्यम से सुरक्षा प्रदान करता हैं.
  6. कम्प्युटर द्वारा किये जाने वाले कार्यों का ध्यान रखता है और उनका रिकॉर्ड रखता हैं.
  7. Errors और खतरों से अवगत कराता हैं.
  8. User और Computer Programs के बीच समन्वय बनाता हैं.

प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम
Windows OS
Mac OS
Linux OS
Ubuntu
Android OS
iOS
MS-DOS
Symbian OS
आपने क्या सीखा?
हमने जाना कि कम्प्युटर के हार्डवेयर तथा अन्य संसाधनों का सचालन Operating System के द्वारा किया जाता है. इसके अलावा Operating System की आवश्यकता और उसके कुछ श्रेणीयों से भी अवगत हुए. हमें उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है.



Learn More For more Information ℹ

Microsoft Word in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

* ने कहा…
Nice information 👍😊👌. Thanks 👍😊 sir I